नई दिल्ली. देश के पांच रेलवे स्टेशनों पर नि:शुल्क हाईस्पीड वाई-फाई सेवा सोमवार से शुरु हो गई है. गूगल ने सोमवार को इसकी घोषणा की. कंपनी ने यह सेवा उज्जैन, जयपुर, पटना, गुवाहाटी तथा इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर शुरू की है. कंपनी ने बताया कि यात्री इस सुविधा का निशुल्क लाभ उठा सकेंगे. साथ ही गूगल ने ऐलान किया कि कंपनी एक साल में 100 और रेलवे स्टेशनों को फ्री वाई-फाई सेवा देने का प्रयास करेगी.
 
रेल मंत्री सुरेश प्रभु जल्द ही इन स्टेशनों पर इस सेवा की औपचारिक शुरुआत करेंगे. गूगल ने अपनी इस सेवा के लिए भारतीय रेलवे की रेलटेल के फाइबर नेटवर्क का इस्तेमाल किया है. इस शुरुआत के साथ यह सेवा देशभर के 15 स्टेशनों पर उपलब्ध हो गई है.
 
आपको बता दें कि गूगल की इस सर्विस की शुरुआत सबसे पहले मुंबई सेंट्रल स्टेशन से शुरू हुई थी. गूगल-रेलटेल ने इस साल जनवरी में मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर फ्री वाई-फाई देकर इस सेवा की शुरुआत की थी. यहां पर करीब एक लाख लोग हर सप्ताह इस सेवा का लाभ उठा रहे हैं.
 
भारतीय रेलवे के 10 स्टेशनों पर भी यह सर्विस शुरू हो चुकी है. जिनमें पुणे, भुवनेश्वर, भोपाल, रांची, रायपुर, विजयवाड़ा, कचेगुडा (हैदराबाद), एर्नाकुलम जंक्शन (कोच्चि) और विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशनों को इस सुविधा से जोड़ा गया है. गूगल की इस वाई-फाई सर्विस से जोड़ने की सर्विस प्रोजेक्ट में देश भर के 400 रेलवे स्टेशन शामिल हैं, जिन्हें वाई-फाई से जोड़ा जाना हैं.