पटना. बिहार में 10 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को चौथे चरण का मतदान संपन्न हो गया. इस चरण के मतदान के दौरान हुई हिंसक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि अन्य चार लोग घायल हो गए. चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे. चौथे चरण के मतदान में 65.52 लाख मतदाताओं में से 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. बिहार राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, चौथे चरण के पंचायत चुनाव में राज्य के 38 जिलों के 61 प्रखंडों में 13,335 मतदान केंद्र बनाए गए थे.
 
वैशाली जिले में दो गुटों में झड़प
राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, मतदान के दौरान वैशाली जिले के भदवास गांव में दो गुटों के बीच मतदान केंद्र के समीप मतदान केंद्र पर जबरन कब्जा करने को लेकर हिंसक झड़प हो गई. इस दौरान एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष पर गोलीबारी कीद्व जिसमें 35 वर्षीय गुड्डू शर्मा की मौत हो गई और अन्य चार लोग घायल हो गए. घायलों में दो की हालत गंभीर है.
 
4 बम किए बरामद
इस दौरान गया के टेकारी से पुलिस ने चार बम बरामद किए, जिन्हें बाद में निष्क्रिय कर दिया गया. शांतिपूर्ण मतदान में व्यवधान डालने के आरोप में राज्य भर से 549 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इस चुनाव तहत मतदाता तीन स्तरीय ग्रामीण प्रशासन संरचना के प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे. 
 
12,859 पदों के लिए डाले मत
बिहार पंचायत निर्वाचन 2016 के चौथे चरण में जिला परिषद सदस्य के 134, पंचायत समिति सदस्य के 1289, ग्राम पंचायत मुखिया के 939, ग्राम कचहरी सरपंच के 939 तथा ग्राम पंचायत सदस्य एवं ग्राम कचहरी पंच के 12,859 पदों के लिए मत डाले गए. 
 
निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर तैनात किए सशस्त्र बल
शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए सभी मतदान भवनों पर सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति किए जाने के साथ 3875 क्षेत्रीय दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी प्रखंड के लिए अलग-अलग प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं. 
 
कैसे चुनते हैं प्रतिनिधि
पंचायत प्रणाली के जरिए जिला, ब्लॉक (प्रखंड) और ग्राम स्तर पर प्रतिनिधियों का चुनाव होता है. राज्य में कई चरणों में होने वाला यह चुनाव 30 मई को संपन्न होगा. बिहार में जिला परिषद सदस्य के 1,161 पद, पंचायत समिति सदस्य के 11,496 पद, ग्राम पंचायत मुखिया के 8,392 पद, ग्राम कचहरी सरपंच के 8,392 पद, ग्राम पंचायत सदस्य के 1,14,733 पद और ग्राम कचहरी पंच के 1,14,733 पद हैं.