नई दिल्ली: गायत्री परिवार के संचालक डॉ. प्रणव पंड्या को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है. पेशे से डॉक्टर पंड्या धार्मिक व अध्यात्मिक संगठन गायत्री परिवार से जुड़े हुए है. बता दें कि गायत्री परिवार के देश भर में करोड़ों अनुयायी हैं. विदेशों में भी इसकी हजारों शाखाएं हैं.
 
केंद्र सरकार इससे पहले छह हस्तियों को राज्यसभा में मनोनीत कर चुकी है. मोदी सरकार की ओर से 22 अप्रैल को सुब्रह्माण्यम स्वामी, नरेंद्र जाधव, नवजोत सिंह सिद्धू, सुरेश गोपी, स्वप्न दासगुप्ता तथा मैरी कॉम को राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया था.
 
मुंबई में जन्मे पांड्या चिकित्सा क्षेत्र में एमडी तथा ऑल वर्ल्ड गायत्री परिवार (एडब्ल्यूजीपी )के निदेशक हैं. इस संस्था का मुख्यालय हरिद्वार में है और यह वैदिक ऋषियों के वसुधैव कुटुम्बकम दर्शन का आधुनिक संदर्भों में प्रचार करती है. 
 
डॉ. प्रणव पंड्या BHEL के साथ भी जुड़े रह चुके हैं. वह 1979 से हरिद्वार में स्थित ब्रह्मवर्चस शोध संस्थान के डायरेक्टर के पद पर हैं. 1984-90 के बीच डॉ. पंड्या केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के लिए चलने वाले ‘पर्सनैलिटी डिवलपमेंट एंड मोरल एजुकेशन’ ट्रेनिंग प्रोग्रां के भी इंचार्ज रहे.