नई दिल्ली. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉपटर घोटाले सवाल पूछे हैं. अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस देश को गुमराह कर रही है.
 
उन्होंने सवाल किया कि सोनिया जी जवाब दे कि किसके इशारे पर कंपनी को टेंडर दिया गया. उन्होंने सवाल किया कि टेंडर की शर्तों के साथ छेड़कानी क्यों की गई और फील्ड ट्रायल भारत में क्यों नहीं हुआ?
 
इस बीच उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि घूसकांड साबित होने के बाद टेंडर क्यों रद्द किया गया.  इससे पहले भी शाह ने यूपीए सरकार को  इस घोटाले के चलते सवालों से घेरा था. बता दें कि देशभर में अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉपटर घोटाले से सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भूमिका पर सवाल उठाए जा रह हैं.
 
सुप्रीम कोर्ट में डाली गई याचिका
सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अहमद पटेल के ख़िलाफ एफआईआर की मांग करते हुए याचिका डाली गई. जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को स्वीकार कर लिया है और याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई होगी. बता दें कि बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया.
 
क्या है मामला?
यूपीए-1 सरकार के वक्त 2010 में अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलीकॉप्टरों की खरीद की डील हुई थी. डील के तहत मिले 3 हेलिकॉप्टर आज भी दिल्ली के पालम एयरबेस पर खड़े हैं. इन्हें इस्तेमाल में नहीं लाया गया. डील 3,600 करोड़ रुपए की थी. टोटल डील का 10% हिस्सा रिश्वत में देने की बात सामने आई थी.
 
इसके बाद यूपीए सरकार ने फरवरी 2010 में डील रद्द कर दी थी. तब एयरफोर्स चीफ रहे एसपी त्यागी समेत 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था. जिस मीटिंग में हेलिकॉप्टर की कीमत तय की गई थी, उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे. इस वजह से कांग्रेस पर भी सवाल उठे थे.