नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित जेईई मेन की ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा का रिजल्ट आज घोषित होगा. बता दें कि तीन अप्रैल को ऑफलाइन व 9-10 अप्रैल को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी. जेईई मेन के लिए करीब 12 लाख स्टूडेंट शामिल हुए थे. इनमें से दो लाख स्टूडेंट क्वालीफाई करेंगे. ये ही स्टूडेंट आईआईटी में एडमिशन के लिए प्रस्तावित जेईई एडवांस का फार्म भर सकेंगे. 
 
रिजल्ट आज सुबह दस बजे जारी होगा, जिसके बाद 29 अप्रैल से जेईई एडवांस के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी. जोकि 4 मई तक चलेगी. जेईई मेन में से टॉप दो लाख उम्मीदवार ही जेईई एडवांस की परीक्षा में बैठ पाएंगे. जेईई मेन परीक्षा में टॉप पर रहने वाले 1,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस्‍ड एक्‍जाम में बैठेंगे. जेईई एडवांस परीक्षा 23 मई को होगा. आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी, जीएफटी और आईएसएम धनबाद में एडमिशन के लिए हुए टेस्ट का रिजल्ट बुधवार को आएगा. सीबीएसई का कहना है कि जेईई मेंस की मेरिट लिस्ट नहीं जारी होगी.
 
छात्र www.jeemain.nic.in पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं और 29 अप्रैल से वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा.