नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन  की शुरुआत हो गई है. ऑड-ईवन के दूसरे चरण का आज पहला दिन है. यह 15 से 30 अप्रैल के लिए लागू किया गया है. प्रदुषण पर लगाम लगाने के लिए और जाम की समस्या को कम करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इसे दुबारा लागू किया है. दूसरा चरण भी 15 दिनों का होगा और यह 30 अप्रैल तक चलेगा. 
 
ईवन तारीख के दिन ईवन नंबर की गाड़ियां चलेंगी. मतलब जिन गाड़ियों का नंबर 0,2,4,6,8 पर खत्म होगा वो गाड़ियां ईवन तारीख पर चलेंगी. जिन गाड़ियों के नंबर की आखिरी संख्या 1,3,5,7,9 होगी वो ऑड तारीख वाले दिन चलेंगी. 
 
ऑड-ईवन में किस-किस को छूट
इस फॉर्मुले से कुछ गाड़ियों को अलग रखा गया है. सीएनजी फिटेड कारों, कमर्शियल गाड़ियों, और खुद कार चला रही महिलाओं को छूट है. इस बार उन गाड़ियों को भी छूट है जिनमें स्कूली छात्र यूनिफॉर्म में बैठे होंगे. 
 
नियम तोड़ने वालों पर लगेगा जुर्माना
इस नियम का उल्लंघन करने वालों को पकड़ने की भी तैयारी है. इसकी निगरानी के लिए 2000 पुलिसकर्मी, 5331 सिविल डिफेंस के लोगों और 400 पूर्व सैनिकों के साथ साथ 188 पूर्व सिपाही भी तैनात किए गए हैं. एक स्पेशल टास्क फोर्स भी बनाई गई है. नियम तोड़ने वालों पर 2000 रुपये का जुर्माना लगेगा.
 
क्या कहा दिल्ली परिवहन मंत्री ने
परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली वालों के कहने पर ही ऑड-ईवन का दूसरा चरण शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि लोगों को परेशानी न हो इसलिए 284 फीडर बसें चलाई जाएंगी. साथ ही दिल्ली मेट्रो 3028 अतिरिक्त फेरे भी लगाएगी. राय ने दिल्लीवासियों से अपील की है कि वो नियम तोड़ने वालों को रोकें.