पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां गुरुवार को केंद्र सरकार को कोसते हुए कहा कि आज देश में ऐसे हालात पैदा कर दिए गए हैं कि संविधान में दिए गए अधिकार पाने के लिए भी लोगों को संघर्ष करना पड़ रहा है.
 
उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर के विचारों की हत्या करने वाले आज उनकी जयंती मनाने का दिखावा कर रहे हैं. पटना में जनता दल (युनाइटेड) कार्यालय में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती के मौके पर आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा, “जो लोग देशभक्ति की बात कर रहे हैं, उन्हें मालूम होना चाहिए कि देश में सभी देशभक्त हैं और जो देशभक्त नहीं है, उसका कोई समर्थन नहीं करता. यह मुद्दा ही फिजूल है.” 
 
केंद्र सरकार का मार्गदर्शन करने वाले संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर इशारों में कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कल तक तिरंगा का विरोध करने वाले लोग आज देशभक्ति की बात कर रहे हैं. 
 
भारत-अमेरिका के बीच हुए रक्षा समझौते पर निशाना साधते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अमेरिका के साथ यह समझौता राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तरह अव्यावहारिक है. 
 
उन्होंने कहा, “विश्वविद्यालयों में दलित छात्रों को प्रताड़ित किया जा रहा है, उन्हें आत्महत्या के लिए मजबूर किया जा रहा है और जो यह सब करवा रहे हैं, आज वही लोग अंबेडकर के नाम पर दिखावा कर रहे हैं. उनका अंबेडकर की विचारधारा से कोई लेनादेना नहीं है.”