गुवाहाटी. असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में एक करोड़ से भी अधिक मतदाता सोमवार को 61 सीटों के लिए मतदान करेंगे. दूसरे चरण में मतदाता अपने मताधिकार से 525 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें से केवल 48 महिला उम्मीदवार हैं. दूसरे चरण में 13 जिलों के 61 निर्वाचन क्षेत्रों के 12,699 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. दूसरे चरण में 1,04,35,277 मतदाताओं के पास वोट डालने का हक है. इनमें से 50,44,051 महिलाएं हैं. 
 
कुल 525 उम्मीदवारों में से 57 कांग्रेस, 47 ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ), 35 भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), 19 असम गण परिषद (अगप), पांच मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), 10 बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट और 129 छोटे या गैरपंजीकृत दलों से हैं. 
 
दूसरे चरण के कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में असम के पूर्व मुख्यमंत्री और असम गण परिषद के उम्मीदवार प्रफुल्ल कुमार महंत (बरहामपुर), मौलाना बदरुद्दीन अजमल (एआईयूडीएफ, सलमारा दक्षिण), कृषि मंत्री रकीबुल हुसैन (कांग्रेस, समगुड़ी), हिमांत बिस्वा सरमा (बीजेपी, जलुकबाड़ी) और पूर्व असम भाजपा अध्यक्ष सिद्धार्थ भट्टाचार्य (गुवाहाटी पूर्व) शामिल हैं.
 
कांग्रेस ने छह महिला उम्मीदवारों, एआईयूडीएफ ने दो, बीजेपी ने चार, बीपीएफ ने एक और माकपा ने एक महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। 15 महिला उम्मीदवार छोटे या गैरपंजीकृत दलों से हैं. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 214 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं, जिनमें 19 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. पहले चरण के मतदान में चार अप्रैल को 82.20 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था.