सोल. उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उसके पास ऐसा बैलिस्टिक मिसाइल है जिससे वह अमेरिका पर भी हमला करने की क्षमता रखता है. रिपोर्ट के मुताबिक अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के लिए डिजाइन किए गए एक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जिससे उसे अमेरिकी भूभाग पर परमाणु हमला करने की क्षमता हासिल हो गई है.
 
‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) के हवाले से दी गई इंजन के जमीनी परीक्षण की खबर में अगर सच्चाई है, तो यह उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम की दिशा में एक बड़ा कदम होगा और इस साल की शुरुआत में यह उसका चौथा परमाणु परीक्षण होगा.
 
उत्तर कोरिया अमेरिकी भूभाग पर परमाणु मिसाइल दाग सके, इससे पहले उसे अभी बहुत काम करने की जरूरत है. दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कोरिया के पास अभी तक कोई विश्वसनीय अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल नहीं है.
 
उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ ने इस परीक्षण की घोषणा की थी, जो देश के परीक्षणों की कड़ी में ताजा घटना है. अमेरिका और उसके सहयोगी उत्तर कोरियाई की इस कार्रवाई को उकसावे वाला कार्य मानते हैं.
 
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया की किसी भी बैलिस्टिक गतिविधियों पर रोक लगाई है, जिसका उल्लंघन करते हुए उत्तर कोरिया ने पिछले महीने ही मध्यम-दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया था. वर्ष 2014 के बाद उत्तर कोरिया का यह पहला मध्यम-दूरी का मिसाइल प्रक्षेपण था.