नई दिल्ली. असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 11 अप्रैल को मतदान होना है. इस चरण में 523 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. चुनाव के लिए कोई उम्मीदवार लुभावने वादे कर रहा है तो कोई गिफ्ट बांट रहा है. असम चुनाव के दूसरे चरण में 42 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज है. इनमें से 32 उम्मीदवारों पर हत्या, अपहरण और महिला हिंसा जैसे गंभीर अपराधों के आरोप दर्ज हैं. असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुल 125 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के संस्थापक बदरुद्दीन अजमल है, जिनकी संपत्ति 54 करोड़ रुपये है. 
 
3 सबसे करोड़पति उम्मीदवार
गैरसरकारी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) ने बताया कि असम की 61 सीटों पर कुल 523 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से 24 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं. इस सूची में दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार इतेश बोरदोलोई हैं, जो बोनगाईगांव से स्वतंत्र रूप से लड़ रहे हैं. उनकी संपत्ति कुल 50 करोड़ रुपये है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नारायण डेका जो बरखेत्री से चुनाव लड़ रहे हैं, तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं और उनकी संपत्ति 17.23 करोड़ रुपये है. 
 
कांग्रेस सबसे अधिक अमीर पार्टी
एडीआर ने बताया कि 523 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1.26 करोड़ रुपये है. कांग्रेस सबसे अधिक अमीर पार्टी है और उसके 57 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.64 करोड़ रुपये है. उसके बाद बीजेपी का स्थान है, जिसके 35 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.44 करोड़ रुपये है, जबकि असम गण परिषद के 19 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1.37 करोड़ रुपये है. सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (मार्क्‍सवादी) के कुल 11 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 26.43 लाख रुपये है. मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नौ उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 82.64 लाख रुपये है और भाकपा से पांच उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 10.88 लाख रुपये है. 
 
192 उम्मीदवारों ने नहीं दिया आयकर विवरण
एडीआर ने यह भी बताया कि 523 उम्मीदवारों में से 192 ने अभी तक अपने आयकर विवरण की घोषणा नहीं की है, जबकि 10 उम्मीदवारों ने सालाना 50 लाख रुपये से ज्यादा आयकर जमा किया है.
 
उम्मीदवारों के क्रिमिनल रिकॉर्ड्स 
  • कुल 42 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले 
  • 32 के खिलाफ गंभीर आरोप आपरधिक छवि वाले सबसे ज्यादा कैडिडेट्स ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक फ्रंट पार्टी के.
  • कैडिडेट्स ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक फ्रेंट के 47 में से 10 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले.
  • बीजेपी के कुल 35 उम्मीदवारों में से 5 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले.
  • कांग्रेस के कुल 57 उम्मीदवारों में से 5 उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस.
 
गंभीर आरोपों में कौन-कौन? 
  • 2 उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या के आरोप 
  • AIUDF के अनंता कुमार मालो और INC के अब्दुल कलाम राशिद आलम के खिलाफ हत्या से जुड़े आरोप.
  • 2 उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या की कोशिश का आरोप. 
  • 2 उम्मीदवारों के खिलाफ महिला हिंसा के आरोप. 2 उम्मीदवारों के खिलाफ अपहरण के आरोप.