नई दिल्ली. देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस की आज से शुरुआत होने जा रही है. गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली से आगरा के बीच चलेगी. देश की इस पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन को रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

गतिमान एक्सप्रेस 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी और दिल्ली से आगरा के बीच 200 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 100 मिनट में तय होगी. वहीं गतिमान एक्सप्रेस का किराया भी शताब्दी जैसी ट्रेनों के मुकाबले 25 फीसदी तक ज्यादा होगा.

बता दें कि कुछ दिन पहल ही इस हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल किया गया था जो फेल हो गया था. जानकारी के मुताबित, दिल्ली से आगरा की जिन पटरियों पर एक्सप्रेस ट्रेनें बमुश्किल 110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ रही हैं, उसी पर हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल किया गया जो असफल रहा था. आगरा से दिल्ली लौटते समय पेंटो टूट गया था.

आगरा के एडीआरएम डिम्पी गर्ग ने बताया था कि आगरा गतिमान एक्सप्रेस अपने ट्रयल में फेल रही. दिल्ली से आगरा की दूरी को 90 मिनट में पूरा करने की कोशिश में गतिमान एक्सप्रेस के इंजन का पेंटो टूट गया. पेंटू टूटने से बिजली की सप्लाई रुक गई और ट्रेन खड़ी हो गई. 30 मिनट तक ट्रेन रुकी रही. इसकी सूचना पर रेलवे के अधिकारी और तकनीकि टीम मौके पर पहुंची और मरम्मत की.