नई दिल्ली. देश के 6 राज्यों की 13 राज्यसभा सीटों के लिए आज चुनाव होना है. इनमें 12 राज्यसभा सीटें अप्रैल में खाली होंगी. जिन सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें से पांच कांग्रेस, दो बीजेपी, एक शिरोमणि अकाली दल और तीन सीपीआई (एम) के पास हैं.

राज्यसभा में जिन राज्यों के लिए राज्यसभा की सीटों पर चुनाव होंगे उनमें पंजाब, असम, नागालैंड, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, केरल शामिल हैं. इन राज्यों की 13 सीटों पर चुनाव होगा. केरल से तीन सीट दो अप्रैल को रिक्त हो रही हैं. इनमें से दों सीटों पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के जीतने की संभावना है और एक पर सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले एलजडीएफ जीत सकती है.

इस साल राज्यसभा के 72 सदस्य सेवानिवृत हो रहे हैं और बीजेपी इसे उच्च सदन में अपनी स्थिति सुधारने के अवसर के रूप में देश रही है जहां वह अल्पमत में है. हालांकि यह चुनाव एनडीए के लिए अधिक उम्मीद लेकर नहीं आया है. अपनी मर्जी से सात नामित सदस्यों का चुनाव करने की आजादी ही उनके लिए उम्मीद की बड़ी किरण है.

बता दें कि वर्तमान में राज्यसभा में यूपीए के 91 सदस्यों के मुकाबले एनडीए के सिर्फ 64 सांसद हैं. बाकी के सांसद क्षेत्रीय पार्टियों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो इनमें से किसी भी गठबंधन के साथ नहीं है.