नई दिल्ली. बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र सरकार अभिव्यक्ति की आजादी के पक्ष में है, लेकिन राष्ट्रवाद से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘अभिव्यक्ति की सुरक्षा और राष्ट्रवाद की विचारधारा दोनों एक साथ अस्तित्व में रहती है. संविधान हमें देश के विरोध की आजादी नहीं देता. वह हमें असहमति जताने का अधिकार देता है.’
 
उत्तराखंड के संकट पर भी बोले जेटली
इस दौरान जेटली ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर और उत्तराखंड की सियासी हलचल पर भी बात की. उन्होंने कहा- ‘देश में फैसले लेने वाली सरकार है. बीजेपी आगामी विधानसभा चुनावों में पूरी ताकत से लड़ेगी. असम में हमारा प्रभावी गठबंधन है. उत्तराखंड में अंतर्विरोध के चलते सियासी संकट आया है, वहां अधिकांश विधायक कह रहे हैं कि उन्होंने फाइनेंस बिल के खिलाफ वोट दिया है, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष कहते हैं बिल पास हो गया है. ऐसा देश में पहली बार हो रहा है.’
 
इशरत जहां मामले में खिलवाड़
जेटली ने कहा है कि पठानकोट हमले को हमने अच्छे से निपटाने का काम किया. हमने पूर्व सैनिकों की मांग को पूरा किया, इसी दिशा में अजेंडा फॉर गवर्नेंस बना था जम्मू में हम आज भी उसके लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि इशरत जहां मामले में देश की सुरक्षा से खिलवाड़ हुआ है.
 
सबका साथ सबका विकास के वादे पर कायम
जेटली ने अपने संबोधन में मोदी सरकार की उपलब्धियों की खुलकर चर्चा की. उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास के अपने वादे पर कायम है और इस दिशा में काम कर रही है. राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला हो देश के वंचित तबकों के विकास के लिए जरूरी व्यवस्था करना सरकार ने सकारात्मक कदम उठाए हैं. पठानकोट हमले का मामला हो, बांग्लादेश सीमा विवाद सुलझाया जाना या नागालैंड समझौता हमने मजबूत पहल की है.
 
जम्मू-कश्मीर पर बोले जेटली
जम्मू-कश्मीर में हम अब भी उसी एजेंडे पर काम करने को तैयार हैं, जिसकी सहमति पहले बनी थी. कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए उन्होंने कहा कि बिहार, बंगाल और तमिलनाडु को देखकर साफ है कि कांग्रेस ने अपनी महत्वाकांक्षा घटाई है. बता दें कि कांग्रेस ने इन तीनों राज्यों में गठबंधन के लिये हाथ बढ़ाए हैं. बिहार में महागठबंधन का फॉर्मूला काम करने के बाद कांग्रेस इसे बीजेपी के खिलाफ बड़ा हथियार मान रही है.
 
आरक्षण पर बोले जेटली
जेटली ने कहा कि बीजेपी ने आरक्षण का हमेशा समर्थन किया है और करेगी. हम दलित उद्यमियों को ज़ॉब क्रिएटर बनाने पर जोर देंगे. उन्होंने कहा कि भारत के लोगों को भारत माता की जय कहने में कोई परेशानी नहीं है, जैसा आपने ईडन गार्डन्स में कल देखा.