पोखरण. भारतीय वायुसेना के शक्ति प्रदर्शन को लेकर जैसलमेर के पोखरण में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम ‘आयरन फिस्ट’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पहुंच गए हैं. इसमें वायुसेना के 181 लड़ाकू विमान हिस्सा ले रहे हैं.

कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया. वहीं जैसलमेर एयरपोर्ट पहुंचने पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और राज्यपाल कल्याण सिंह ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया. इसके अलावा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं. इस मौके पर प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, थल सेना अध्यक्ष दलबीर सिंह एवं नौसेना अध्यक्ष भी मौजूद हैं.

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना हर तीन साल में इस कार्यक्रम का आयोजन करती है. इस अभ्यास के दौरान वायु सेना अपने लड़ाकू विमानों के दमखम का सजीव प्रदर्शन करती है. इसमें लड़ाकू विमानों, परिवहन विमानों और हेलीकाप्टरों से दागे जाने वाले हथियारों का सीधा प्रदर्शन किया जाता है. 180 से अधिक विमान इस आयरन फिस्ट में भाग ले रहे हैं.

पोखरण फायरिंग रेंज में इस युद्धाभ्यास में वायुसेना के 13 विमान व 7 तरह के हैलीकॉप्टर के अलावा मानव रहित विमान अपना कौशल प्रदर्शित कर रहे हैं. देश के विभिन्न एयर बेस से उड़ान भर लड़ाकू विमान दिन-रात अपने लक्ष्य पर सटीक निशाने साधने का अभ्यास कर रहे है.