इस्लामाबाद. पाकिस्तान को उम्मीद है कि उसके विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज नेपाल में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे. सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों के हवाले से कहा है कि भारत और पाकिस्तान नेपाल की पर्यटन नगरी पोखरा में सुषमा और अजीज की ही नहीं, बल्कि दोनों देशों के विदेश सचिवों की भी बैठक की संभावना तलाश रहे हैं. सुषमा स्वराज और सरताज अजीज दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए 16-17 मार्च को नेपाल के पोखरा में रहेंगे.
 
पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रेस रिलीज में कहा गया है कि अजीज नेपाल में 17 मार्च को दक्षेस मंत्रियों की बैठक से इतर दक्षेस देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगे. बयान में यह भी कहा गया है कि अजीज 19वें दक्षेस सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का औपचारिक निमंत्रण भी संबंधित देशों के राष्ट्राध्यक्षों-शासनाध्यक्षों को देंगे. पाकिस्तान इसी साल इस्लामाबाद में 19 वें दक्षेस सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है.
 
पठानकोट एयरपोर्ट पर हमले के बाद से ही भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय समग्र वार्ता फिर से शुरू करने के प्रयासों में गतिरोध आ गया है. भारत का कहना है कि पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने ही पठानकोट हमले को अंजाम दिया है.
 
सूत्रों ने कहा कि यदि अजीज और सुषमा की मुलाकात होती है तो दोनों प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी की इसी माह वाशिंगटन में मुलाकात की संभावना पर चर्चा करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा आयोजित परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने दोनों देशों के प्रधानमंत्री इसी माह अमेरिका जाने वाले हैं.