नई दिल्ली. यमुना किनारे श्री श्री रविशंकर के विश्व सांस्कृतिक समारोह का आज दूसरा दिन है. पहले दिन की तरह आज दूसरे दिन भी बारिश की मार कार्यक्रम पर पड़ी है. सुबह 6 बजे से योग किया जाना था लेकिन बारिश की वजह से योग नहीं हो सका है. साथ ही सुबह के सारे कार्यक्रम फिलहाल स्थगित कर दिए गए हैं. 
 
 
बताया जा रहा है बारिश की वजह से हुई अवयवस्था के कारण सुबह के कार्यक्रमों के अलावा बाकि सभी कार्यक्रम अपने तय वक्त पर होंगे. इससे पहले शुक्रवार को श्री श्री रविशंकर की संस्था आर्ट ऑफ लिविंग के विश्व सांस्कृतिक समारोह का शुक्रवार शाम भव्य आगाज हुआ. शाम साढ़े पांच बजे श्रीश्री रविशंकर लोगों को संबोधित करेंगे. 13 मार्च तक चलने वाले इस कार्यक्रम में दुनियाभर से करीब 35 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है.155 देशों के प्रतिनिधि इसमें शामिल हो रहे हैं. 
 
 
इतनी बड़ी भीड़ को काबू करने के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. 8000 पुलिस के जवानों के अलावा एसपीजी और एनएसजी की भी तैनाती की गई है. आतंकी हमले के खतरे से निपटने के लिए SWAT कमांडो की तैनाती की गई है.
 
 
बता दें कि आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के 35 साल पूरे होने पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस दौरान कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये भारतीय संस्कृति को वैश्विक पटल पर प्रस्तुत किया जाएगा. तीन दिवसीय इस भव्य कार्यक्रम में 155 से ज्यादा देशों से लोगों के शिरकत करने की संभावना है. इससे पहले हुए विवाद में श्रीश्री की संस्था ने एनजीटी की तरफ से लगाए गए जुर्माने में से 25 लाख रुपए जमा कर दिए हैं. एनजीटी ने आर्ट ऑफ लिविंग (एओएल) पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. बाकी राशि 4 करोड़ 75 लाख को भरने के लिए चार सप्ताह का समय मिला है.