नई दिल्ली. देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तरीखों का ऐलान हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी. आचार संहिता आज से लागू हो गई है. नसीम जैदी ने बताया कि 824 विधानसभा सीट में करीब 17 करोड़ लोग चुनाव में मतदान करेंगे.
 
चुनाव आयुक्त ने बताया कि मई से पहले 5 राज्यों में होने वाले चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. मतदाता सूची में गड़बड़ियों की शिकायत मिली थी. जिसे ठीक करने का काम किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा था कि बेहतर मतदाता सूची के लिए चुनाव आयोग का विशेष अभियान पूरा हो गया है. सभी राज्यों में आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं. बंगाल में 77 हजार 247 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 
 
चुनाव आयुक्त ने बताया कि 7 लाख फर्जी मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं.  नोटा के लिए ईविएम मशिन पर चिन्ह किया जाएगा. दिव्याकों के लिए सभी पोलिंग बूथ पर खास इंताजाम किए जाऐंगे. 
 
इन राज्यों में होंगे चुनाव 
देश के पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुड्डुचेरी में इस साल मई से पहले विधानसभा चुनाव होने हैं.
 
असम
असम में दो चरणों में चुनाव होंगे,  असम में पहले चरण का चुनाव चार अप्रैल को और दुसरे चरण का चुनाव 11 अप्रैल को वोटिंग होगी.  19 मई को मतगणना होगी.
 
पश्चिम बंगाल
बंगाल में 6 चरण में चुनाव होंगें. बंगाल में पहले चरण का चुनाव 4 और 11 अप्रैल को दूसरे चरण का चुनाव 17, तीसरे चरण का चुनाव 21,  चौथे चरण का चुनाव 25, और पांचवे चरण का चुनाव 30 और छठे चरण का चुनाव 5 मई को वोटिंग होगी.  19 मई को मतगणना होगी.
 
केरल
केरल में एक चरण में चुनाव होगा. केरल में 16 मई को वोटिंग होगी.  19 मई को मतगणना होगी.
 
तमिलनाडु
तमिलनाडु में एक चरण में चुनाव होगा. तमिलनाडु में 16 मई को वोटिंग होगी. 19 मई को मतगणना होगी.
 
पुड्डुचेरी
पुड्डुचेरी में एक चरण में चुनाव होगा. पुड्डुचेरी में 16 मई को वोटिंग होगी. 19 मई को मतगणना होगी.