जम्मू. कश्मीर के आरएस पुरा सेक्टर में सीमा सुरक्षा बलों ने गुरुवार को इंटरनेशनल सीमा के निकट एक सुरंग का पता लगाया. जिसे पाकिस्तान की तरफ से खोदा गया था. पुलिस ने बताया कि जम्मू के आरएस पुरा सेक्टर में अल्लाह मेई कोठे में बीएसफ ने एक सुरंग का पता लगाया है जो करीब 50 मीटर लंबी है. सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारी स्थल पर पहुंच कर इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि कहीं यह सुरंग सीमा पार से घुसपैठ कराने के लिए तो नहीं बनाई गई थी.
 
हाल के दिनों में इस तरह की तीसरी सुरंग का पता चला है. इससे पहले सांबा और अनूर सेक्टर में एक-एक सुरंग पाई गई थी. ये सभी सुरंगे आधुनिक तरीके से खोदी गई हैं. जिससे साफ है कि इन्हें बड़ी प्लानिंग के तहत बनाया गया है.
 
दरअसल सीमा पर भारतीय जवानों की मुस्तैदी की वजह से अब पाकिस्तान के घुसपैठ के तकरीबन सभी प्लान फेल हो रहे हैं. इसके बाद उसने सुरंग बनाकर घुसपैठ कराने का अभियान शुरू किया है.
 
बीएसएफ (जम्मू) के महानिरीक्षक राकेश शर्मा ने कहा, बीएसफ जवानों ने सुबह लगभग 10 बजे सरकंडों की सफाई के दौरान पाकिस्तान की ओर से एक सुरंग देखी. जवानों ने इंटरनेशनल सीमा के निकट एक गड्ढा देखा और खुदाई के बाद वहां 30 मीटर लंबी, 10 से 12 फुट गहरी और तीन से चार फुट चौड़ी सुरंग का पता चला.
 
उन्होंने कहा, सुरंग की दिशा से लगता है कि इसके जरिए पाकिस्तान की ओर से आतंककारियों को इस ओर भेजने का प्रयास किया गया होगा. शर्मा ने बताया कि सुरंग भारत की अग्रिम चौकी अल्लाह माई के कोठे और पाकिस्तान की अफजल चौकी के बीच खोदी गई है. सुरंग अंग्रेजी के L अक्षर के आकार की है और आशंका है कि इसके पीछे पाकिस्तानी सेना और रेंजर्स दोनों का हाथ है.