नई दिल्ली. कैंसर जैसी बड़ी बीमारी की रोकथाम के लिए भारत में पहली बार टीके लगाए जाएंगे. जानकारी के अनुसार बात सर्विक्स कैंसर की है जिसकी पहल दिल्ली सरकार ने की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस टीकाकरण की औपचारिक शुरुआत आने वाले 3 से 4 महीनों के अंदर शुरु की जाएगी.
 
दिल्ली के स्वास्थ मंत्री सत्येंद्र जैन ने ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कैंसर की शिकायतें लगातार बढ़ रही है. मरीजों में इजाफा हो रहा है..ऐसे में जरूरी है कि इसकी रोकथाम के लिए समय रहते कदम उठाए जाएं.
 
कैंसर को लेकर जागरूकता, उपचार, स्क्रीनिंग और लक्षण दिखते ही समझदारी बढ़ाने को लेकर दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट की तरफ से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. चार दिनों तक चलने वाले इस अंतरराष्ट्रीय वर्कशाप में SAARC देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए.
 
लड़कियों के लिए है मुफ्त
 
सर्विक्स कैंसर के टारगेट पर लड़कियां या फिर महिलाएं होती हैं. लिहाजा कोशिश पहले से ही रोकथाम की है. दिल्ली सरकार की इस पहल के तहत अस्पतालों में इस टीके की सुविधा लड़कियों एंव महिलाओं के लिए मुफ्त रखी जाएगी. साथ ही चौंका देने वाली बात है कि इस टीके की कीमत बाजार में 3000 रुपये है लेकिन यह सरकार को सिर्फ 450 रुपए का पड़ेगा.
 
सत्येंद्र जैन ने कहा कि पहले साल तो सिर्फ छठी में पढ़ने वाली लड़कियों का टीकाकरण किया जाएगा, लेकिन अगले साल योजना 9 से 13 साल की हर लड़की के टीकाकरण की है.
 
दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रोफेसर आर के ग्रोवर ने खुशी जताई कि सर्विक्स कैंसर को मात देने के इस अभियान में दुनिया के विशेषग्य एक मंच पर एकजुट हैं. जहां इसके एक डोज के पहले हजारों रुपये खर्च करने पड़ते वहीं अब इस पहल के बाद महज 450 रुपये में टीकाकरण मुमकिन हो पाएगा.
 
इस मौके पर डब्ल्यूएचओ के इंटरनेशनल एजेंसी फौर रिसर्च औन कैंसर के निदेशक डाक्टर क्रिस्टोफर वाइल्ड, यूनियन फौर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल के अध्यक्ष डाक्टर टेजर कुतलुक के अलावा पाकिस्तान की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री शायरा अफजल तरार भी मौजूद थीं.