नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 मार्च से शुरू होने वाली अपनी तीन देशों की यात्रा के तहत सउदी अरब जाएंगे. इस दौरान वह परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में शिरकत करने के लिए अमेरिका भी जाएंगे. इस कार्यक्रम में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी हिस्सा लेंगे.

मोदी की यात्रा 30 मार्च को शुरू होगी. वह भारत-ईयू शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बेल्जियम जाएंगे. 31 मार्च को वह वॉशिंगटन में एनएसएस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसके बाद वह द्विपक्षीय वार्ता के लिए 2 अप्रैल को दो दिन की यात्रा पर सउदी अरब जाएंगे.

मोदी सउदी नेताओं से क्षेत्रीय और व्यापार और उर्जा सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे क्षेत्र के मौजूदा हालात और सउदी अरब एवं ईरान के बीच तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए मोदी

सउदी अरब जाने से पहले प्रधानमंत्री एनएसएस के लिए वॉशिंगटन जाएंगे जहां पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री सहित तकरीबन 50 देशों के नेता उपस्थित रहेंगे. समारोह से इतर मोदी और शरीफ के बीच संभावित बातचीत पर अधिकारियों ने कुछ भी नहीं कहा.

विशेषज्ञों का मानना है कि दोनों नेताओं ने हाल के दिनों में पेरिस और लाहौर में अचानक बैठक की थी. ऐसे में दोनों के लिए एक-दूसरे की अनदेखी करना मुश्किल होगा. मोदी के बिना किसी घोषणा के 25 दिसंबर को कुछ देर के लिए लाहौर जाने के बाद यह पहला मौका होगा जब दोनों नेता एक जगह होंगे.