नई दिल्ली. दुनिया के सबसे सस्ते फोन की बिक्री पर रोक लग गई है. ऐसा इसे खरीदने के लिए लोगों के बीच मची होड़ की वजह से हुआ है. गुरुवार को फ्रीडम 251 की बुकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ. कंपनी की वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक हो जाने से सर्वर ओवरलोड हो गए और मजबूरन कंपनी को सेल रोकनी पड़ी.

‘रिंगिंग बेल्स’ के इस स्मार्टफोन की बिक्री रुकने से सोशल मीडिया पर इसकी किरकिरी हुई, जिसके बाद कंपनी ने एक अपनी साइट पर मैसेज अपलोड किया है. कंपनी के मुताबिक शानदार प्रतिक्रिया से सर्वर ओवरलोड हो चुके हैं.

दाम पर उठे सवाल

फ्रीडम स्मार्टफोन की 251 रपए की कीमत पर चिंता जताई है. आईसीए ने दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद को पत्र लिखकर फ्रीडम स्मार्टफोन के मामले की गहराई में जाने का अनुरोध भी किया है. संगठन का कहना है कि सब्सिडी युक्त दर पर भी स्मार्टफोन हैंडसेट की कीमत किसी भी हालत में 3,500 रपए से कम नहीं हो सकती.

इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन (आईसीए) ने यह भी कहा कि जब तक मामले को लेकर सारी बातें साफ नहीं हो जाती हैंडसेट पेश किए जाने के कार्यक्रम में वरिष्ठ राजनेता और सरकारी नेतृत्व को उपस्थित होना ठीक नहीं है, और उसे होने वाले विवादों से बचना चाहिए.

फ्रीडम स्मार्टफोन में हैं आकर्षक फीचर्स

बुधवार को नोएडा की रिंगिंग बेल्स ने देश का सबसे सस्ता स्मार्टफोन पेश किया था. इस स्मार्टफोन की कीमत महज 251 रपए रखी गयी है. फ्रीडम 251 में 4 इंच का आईपीएस डिस्प्ले है. फोन में क्वाडकोर एसओसी 1.3 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर के साथ 1 जीबी की रैम दी गयी है. स्मार्टफोन फ्रीडम में इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी की है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड (32 जीबी तक) के जरिए बढ़ाया जा सकता है.

कैमरे की बात करें तो इस स्मार्टफोन में 3.2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और साथ में 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है. फोन में 3जी सपोर्ट भी मौजूद है. इस स्मार्टफोन में वाई-फाई कनेक्टिविटी भी दी गई है. बैटरी 1450 एमएएच की है. वुमन सेफ्टी, स्वच्छ भारत, फिशरमैन, फार्मर, मेडिकल, गूगल प्ले, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई एप्लिकेशन भी फोन में पहले से इंस्टॉल मिलेंगे.