नई दिल्ली. पठानकोट के एयरबेस पर पिछले महीने हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर पाकिस्तान से फरार हो गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान से भागने के बाद अजहर अफगानिस्तान में छुपा हो सकता है. हमले के बाद ऐसी खबरें आईं थी कि अजहर पाकिस्तान की हिरासत में है.
 
सच कैसे आया सामने?
पठानकोट हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को बताया था कि इसका मास्टरमाइंड अजहर है. भारत ने सबूत दिए तो पाकिस्तान को कार्रवाई करनी पड़ी. नवाज शरीफ ने खुद इस बारे में पहल की थी. मसूद अजहर के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकियों को गिरफ्तार किया गया. पाकिस्तान सरकार के सूत्रों के हवाले से खबर दी कि जब मसूद अजहर के बहावलपुर वाले ठिकाने पर मदरसों पर छापे मारे गए तो वो वहां नहीं मिला. बताया जाता है कि वह कार्रवाई की भनक लगते ही फरार हो गया था.
 
अजहर पहले से था अंडरग्राउंड
पाकिस्तान सरकार के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने सफाई देते हुए बताया है कि जैश के कई गुर्गों को हिरासत में लिया गया है, लेकिन अजहर उनमें नहीं है. इन सूत्रों ने अब अजहर का कोई अता-पता नहीं मिल पा रहा है और आशंका है कि वह अफगानिस्तान में छुपा हो सकता है. पठानकोट हमले के तुरंत बाद ही उसे हिरासत में क्यों नहीं लिया, तो अधिकारियों ने बताया कि अजहर ना तो अपने ठिकाने पर और ना ही दक्षिणी पंजाब में बहावल स्थित अपने घर पर मिला. आशंका है कि वह काफी पहले ही अंडरग्राउंड हो गया था.