विशाखापत्तनम. आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम तट के पास बंगाल की खाड़ी में शनिवार सुबह इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू या बेड़ा समीक्षा का आगाज हो गया. राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री शनिवार को वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ यहां नौसेना की ताकत देखने पहुंचे. यहां प्रणब मुखर्जी और मोदी को गाॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पिछली बार इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू जनवरी 2001 में मुंबई के पास हुआ था, जिसमें 29 देशों ने हिस्सा लिया था.
 
प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में हुए शक्ति प्रदर्शन में अमेरिका, चीन, फ्रांस और जापान जैसे शक्तिशाली देशों सहित 50 से भी अधिक नौसेनाओं ने हिस्सा लिया. वहीं इस आयोजन पर आतंकी हमला होने का भी खतरा है. नेवी के एक अफसर के मुताबिक, ऐसे इवेंट को एक्सप्लोसिव्स से लदी छोटी बोट से आतंकी निशाना बना सकते हैं.
 
ताकत और दोस्ती बढ़ाने का संदेश
इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू मेजबान देश को एक मौका देता है कि वह अपने समुद्री सुरक्षा क्षमताओं के साथ ही उस मित्रता के सेतु का प्रदर्शन करे जो उसने अन्य समुद्री देशों के साथ बनाया है. इसमें कहा गया है कि इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू, 2016 पहले के मुकाबले अधिक व्यापक पैमाने पर आयोजित होगा क्योंकि इसमें 50 से अधिक देश भाग ले रहे हैं. पिछली बार इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू जनवरी 2001 में मुंबई के पास हुआ था जिसमें 29 देशों ने हिस्सा लिया था.
 
राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर
भारतीय नौसेना के प्रमुख पोत आईएनएस सुमित्रा पर सवार तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को जहाजी बेड़े की ओर से 21 तोपों की सलामी दी गई. मुखर्जी के साथ पीएम मोदी, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी आईएनएस सुमित्रा पर मौजूद थे. इसके साथ ही कई केन्द्रीय मंत्री, दस राज्यों के मुख्यमंत्री और तीनों सेनाओं के रिटायर्ड चीफ भी मौजूद रहे.
 
पाक ने नहीं लिया आईएफआर में भाग
पचास नौसेनाओं के आईएफआर में भाग लेने से भारत के दुनिया में बढ़ते सामर्थ और दूसरे देशों की नौसेनाओं के साथ मित्रता और तालमेल का पता चलता है. इस आयोजन का सबसे बड़ा आकर्षण चीन की नौसेना है जो पहली बार भारतीय नौसेना के साथ शामिल हो रही है. इसमें चीन ने अपने दो युद्धपोत भेजे है. पाकिस्तान की नौसेना को भी निमंत्रण भेजा गया था लेकिन उसने इसमें भाग नहीं लिया. इसके अलावा भारत के सभी पड़ोसी देश आईएफआर में शामिल हुए.