नई दिल्ली. सिक्किम के लिए रेलवे लाईन को सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दे दी है. अब पश्चिम बंगाल के सिवोक और सिक्किम के रेंगपो के बीच रेल परियोजना शुरु होगी, यानी भारतीय रेल अब सिक्किम तक पहुंचेगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सिक्किम के लिए रेल लाइन दुर्गम है.
 
महानंदा नेशनल पार्क से होकर गुजरने वाली रेलवे लाइन को सुप्रीम कोर्ट ने इजाजत देते हुए पश्चिम बंगाल सरकार को दो माह में नोटिफिकेशन जारी करने के निर्देश दिए हैं और दार्जलिंग के महानंदा पार्क की जमीन को गैरअधिसूचित करने को कहा है.
 
मामले की सुनवाई करते हुए चीफ जस्चिस टीएस ठाकुर ने कहा कि उत्तर पूर्व फ्रंटियर रेवे पर्यावरण संबंधी सारे उपाय करे जो नेशनल बोर्ड फार वाइल्ड लाइफ ने दिए थे. दरअसल इस रेलवे लाइन का प्रोजेक्ट दिसंबर 2015 में पूरा जाना था लेकिन बीच में सरंक्षित वन क्षेत्र होने की वजह से काम रुक गया था.
 
इस परियोजना को 2010 में शुरु किया गया था और इस 45 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन में पांच रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. खास बात ये है कि 32 किलोमीटर रेलवे लाइन सुरंग से होकर गुजरेगी लेकिन पहले लोगों ने लाइन के लिए जमीन देने से इंकार कर दिया और सिलीगुडी के महानंदा नेशनल पार्क होने की वजह से पर्यावरण संबंधी मंजूरी नहीं दी गई थी.