नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में पहली बार मन की बात की. मोदी ने मन की बात के 16वें संस्करण में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दिए खादी का आज के युवाओं में जबरदस्त क्रेज हो गया है. इतना ही नहीं, खादी में करोड़ो लोगों को रोजगार देने की भी ताकत है.
 
‘हर साल बापू को दें श्रद्धांजलि’
मोदी ने मन की बात महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देकर की. उन्होंने कहा मैं कल राजघाट गया और वहां मौन रखकर राष्‍ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी लेकिन हमसे से कई लोगों ने बापू को श्रद्धांजलि नहीं दी होगी. हमें हर साल 30 जनवरी को ठीक 11 बजे सवा करोड़ देशवासियों को बापू को श्रद्धांजलि देनी चाहिए.
 
‘हिंदुस्तान की आजादी खादी में’
मोदी ने कहा, मन की बात ने मुझे आप लोगों के साथ ऐसे बांधकर रखा है कि कोई भी चीज नजर आ जाती है तो आपके बीच बता देने की इच्छा हो जाती है. उन्होंने सरदार पटेल का भी जिक्र किया. बोले- खादी के संबंध में पटेल ने कहा है कि हिंदुस्तान की आजादी खादी में ही है. मोदी ने बताया कि 30 जनवरी को उन्होंने पत्र लिखकर और टेक्नोलॉजी के जरिए देश में खादी और ग्रामोद्योग से जुड़े लोगों तक पहुंचने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि गांधी के दिए खादी का आज के युवाओं में जबरदस्त क्रेज हो गया है. इतना ही नहीं, खादी में करोड़ो लोगों को रोजगार देने की भी ताकत है.
 
‘कई सरकारी विभाग ने खादी के लिए अच्छे उपाय किए’
पीएम ने कहा रेल मंत्रालय, पुलिस विभाग,नौसेना,उत्तराखण्ड डाक-विभाग, कई सरकारी संस्थानों ने खादी के बढ़ावा देने के लिए अच्छे उपाय किए हैं. सरकारी विभागों के प्रयासों के परिणामस्वरूप खादी क्षेत्र में लोगों के लिए अतिरिक्त 18 लाख मानव दिन का रोजगार उत्पन्न होगा. इन दिनों सोलर का उपयोग करते हुए चरखा चलाना, सौर उर्जा चरखे के साथ जोड़ना बहुत ही सफल प्रयोग रहा है. राजस्थान से गीता देवी, कोमल देवी,बिहार से साधना देवी ने मुझे पत्र लिख कहा है कि सोलर चरखे से उनके जीवन में बहुत परिवर्तन आया है. 30 जनवरी, पूज्य बापू को जब स्मरण करते हैं, तो इतना तो अवश्य करें कि अपने ढेर सारे कपड़ों में एक खादी भी रहे, इसके आग्रही बनें.
 
‘स्टार्टअप से नौजवानों में नई ऊर्जा आई’
स्टार्टअप का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि जब स्टार्टअप का कार्यक्रम 16 जनवरी को हुआ, नौजवानों में नयी ऊर्जा, नयी चेतना, नया उमंग,नया उत्साह अनुभव किया. सामान्य लोगों की सोच है कि स्टार्टअप मतलब कि आईटी से संबंध बातें, बहुत ही sophisticated कारोबार, इस इवेंट के बाद ये भ्रम टूट गया. मैं organic राज्य सिक्किम गया था देश भर के कृषि मंत्रियों और कृषि सचिवों को वहाँ निमंत्रित किया. आईआईएम के दो नौजवान अनुराग अग्रवाल और सिद्धि कर्नाणी नॉर्थ-ईस्ट में कृषि क्षेत्र की, ग्लोबल मार्केटिंग करते हैं. विश्वास द्विवेदी ने ऑनलाईन किचन स्टार्टअप किया है.