नई दिल्ली. देश में स्मार्ट सिटी मिशन को विकसित करने के लिए पहले 20 शहरों की घोषणा की गई है. स्मार्ट सिटी बनने वाले 20 शहरों में भुवनेश्वर को नंबर एक पर रखा गया है. इस लिस्ट में नई दिल्ली म्यूनिशीपल कॉरपोरेशन (एनडीएमसी) को भी शामिल किया गया है.
 
जिसमें पुणे, जयपुर, सूरत, अहमदाबाद, विशाखापत्तनम, जबलपुर, सोलापुर, दालणगेरे, इंदौर, कोयंबतूर, काकीनाडा, बेलगाम, उदयपुर, गुवाहाटी, चेन्नई, लुधियाना और भोपाल भी शामिल है.
 
शहरी विकास मंत्री वैंकया नायडू ने इन शहरों के नामों की घोषणा की है. उनका कहना है कि इन शहरों में पानी और बिजली आपूर्ति, सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन, मुकम्मल शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी संपर्क, ई-गवर्नेंस के जरिए बुनियादी सुविधाएं और नागरिकी भागीदारी विकसित की जाएगी. 
 
मोदी ने की थी शुरुआत
 
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 भारतीय शहरों और कस्बों के स्मार्ट सिटी मिशन की शुरुआत पिछले साल की थी और उन्होंने कहा था कि इस बात में विश्वास है कि पूरे देश में इसे फैलाया जाएगा. मोदी का मानना है कि इस योजना को नीचे से शुरु किया जाना चाहिए. 
 
ये है प्रक्रिया
 
इस योजना के तहत हर राज्य को एक नंबर दिया जाएगा, जो कि वहां कि शहरी जनसंख्या और दूसरे कारकों पर निर्भर करेगा. सबसे अधिक आबादी वाले और राजनीति रूप से महत्वपूर्ण राज्य यूपी में सबसे अधिक 13 स्मार्ट सिटी बनाने की योजना है.
 
पहले 20 स्मार्ट शहर 
1. भुवनेश्वर – उड़ीसा
2. पुणे – महाराष्ट्र
3. जयपुर – राजस्थान
4. सूरत – गुजरात
5. कोच्चि – केरल
6. अहमदाबाद – गुजरात
7. जबलपुर – मध्यप्रदेश
8. विशाखापत्तनम –आंध्रप्रदेश
9. सोलापुर – महाराष्ट्र
10. दावणगेरे – कर्नाटक
 
11. इंदौर – मध्यप्रदेश
12. नई दिल्ली म्यूनिशीपल कॉरपोरेशन – दिल्ली 
13. कोयंबतूर – तमिलनाडु
14. काकीनाडा – आंध्रप्रदेश
15. बेलगांव – कर्नाटक
16. उदयपुर – राजस्थान
17. गुवाहाटी– असम
18. चेन्नई – तमिलनाडु
19.लुधीयाना – पंजाब
20.भोपाल – मध्यप्रदेश