नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बीच विभिन्न क्षेत्रों में 13 समझौते हुए हैं. इन समझौतों में महिंद्रा ग्रुप और यूरोपियन विमान कंपनी एयरबेस समूह के बीच भारत में हेलीकॉप्टर विनिर्माण को लेकर समझौता हुआ. साथ ही देश में स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर भी समझौते किए गए.
 
रफाल समझौते पर बनी बात
 
मोदी और ओलांद के बीच आज नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई. मोदी ने कहा कि फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान खरीदने को लेकर हुए समझौते में बस वित्तीय मुद्दों को सुलझाना बाकी है और यह जल्द ही पूरा हो जाएगा.
 
उन्होंने कहा, ‘राफेल समझौते के केवल वित्तीय पहलूओं को सुलझाना बाकी है. अंतर सरकारी समझौता संपन्न हो चुका है.
 
स्मार्ट सिटी समझौता 
 
स्मार्ट शहर बनाने को लेकर हुए तीन समझौतों में फ्रांस की विकास एजेंसी एएफडी चंडीगढ़, नागपुर व पुदुचेरी में शहर के विकास के लिए भारत की मदद करेगी.
 
आतंवाद पर हुई बातचीत
 
फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत और फ्रांस एकजुट है. उन्होंने कहा, ”यात्रा का उद्देश्य भारत के साथ मजबूत रणनीतिक साझेदारी और पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों को लागू करना है.”
 
बता दें कि ओलांद भारत में तीन दिन के दौरे पर आए है. इस दौरान आज दोनों देशों के बीच हुए समझौतों में शहरी विकास, शहरी परिवहन, जल व कचरा शोधन व सौर उर्जा जैसे क्षेत्रों से जुड़े समझौते अहम रहे.