नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी करीब 100 फाइलें सार्वजनिक कर दी है. इन फाइलों को देखने के लिए भारत सरकार ने netajipapers.gov.in के नाम से एक डिजिटल वर्जन भी बनाया है. इन फाइलों को इस वेब पोर्टल पर कभी भी देख सकेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आर्काइव्स पहुंचकर पहले फाइलों का निरीक्षण किया उसके बाद फाइलों को सार्वजनिक कर दिया. इस दौरान भवन में नेताजी के परिजन भावुक हो गए.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि आज हम सभी भारतीयों के लिए एक खास दिन है. नेताजी से जुड़े दस्तावेजों का खुलासा शनिवार से शुरू हो जाएगा. इसके लिए मैं खुद भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार जाऊंगा.

एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं. उनकी बहादुरी और देशभक्ति ने उन्हें भारतीयों की सभी पीढ़ियों में लोकप्रिय बनाया है.

सरकार ने स्वतंत्रता सेनानी से जुड़े दस्तावेजों के खुलासे का फैसला किया है. भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार ने इन दस्तावेजों को डिजिटल रूप दिया है.

इस संबंध में केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन दस्तावेजों के खुलासे से जनता की दीर्घकालिक मांगें पूरी होंगी और शोधकर्ताओं को भविष्य में Netaji पर शोध में मदद मिलेगी.