चंडीगढ़. चंडीगढ़ के लोगों को पहली बार आने वाले दिनों में लगने वाले जाम का पता चला, जब फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के रविवार को होने वाले दौरे के मद्देनजर फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया. उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चंडीगढ़ आ रहे हैं. यहां वे शहर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रॉक गार्डन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे.
 
फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद रिपब्लिक डे के अवसर पर मुख्य अतिथि हैं और चंडीगढ़ के दौरे पर जाने वाले पहले विदेशी राष्ट्रप्रमुख हैं.
मोदी और ओलांद रॉक गार्डन में दोपहर 2.30 बजे मिलेंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति अपनी भारत यात्रा की शुरुआत चंडीगढ़ से कर रहे हैं. मोदी और ओलांद राक गार्डन में 15 मिनट तक रुकेंगे. उसके बाद वे पास के कैपिटल काम्प्लेक्स जाएंगे. यहां से वे सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी जाएंगे. 
 
उसके बाद वे दोनों होटल ताज में आयोजित भारत और फ्रांस के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के व्यापार सम्मेलन में भाग लेंगे. चंडीगढ़ प्रशासन इस यात्रा की तैयारियों में जोरशोर से जुटा है.
 
इससे पहले पिछले साल सितंबर में प्रधानमंत्री मोदी की चंडीगढ़ यात्रा के दौरान स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा प्रबंधों को लेकर पूरे शहर को बंद करा दिया था. यहां तक कि स्कूल-कॉलेज और शवदाह स्थल तक को बंद करा दिया गया था जिसकी काफी आलोचना हुई थी. इसे देखते हुए प्रशासन इस बार सुरक्षा बंदोबस्त को लेकर काफी सावधानी बरत रहा है ताकि लोगों को तकलीफ न हो.