वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और राजधानी लखनऊ का दौरा करेंगे. साढ़े सात घंटे के कार्यक्रम के दौरान वह लखनऊ और वाराणसी में अलग-अलग आयोजन में शिरकत करेंगे. बतौर मोदी पहली बार राजधानी लखनऊ आ रहे हैं. 13 साल बाद ऐसा मौका आया है जब कोई प्रधानमंत्री राजधानी आ रहा है. 
 
वाराणसी के लोगों को देंगे महामना एक्सप्रेस का तोहफा
पीएम मोदी आज वाराणसी से दिल्ली के बीच महामना एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे. हफ्ते में तीन दिन चलने वाली ये ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच की 800 किलोमीटर की दूरी 14 घंटे में तय करेगी. ट्रेन में यात्रियों के सुविधा और स्वच्छता का खासा ध्यान रखा गया है. बुजुर्ग लोगों के लिए बोगियों में घर जैसी सीढ़ियां बनाई गई हैं. ट्रेन के हर डिब्बे में बायो टॉयलेट और कूड़ेदान की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा एसी कोच में एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है. हर कोच में कैलेंडर भी होगा. 
 
वर्ल्ड रिकोर्ड भी करेंगे अपने नाम
मोदी आज 9096 विकलांगों को उनकी जरूरत का सामान देंगे. इसमें व्हील चेयर, हाथ से चलाने वाली तिपहिया साइकिल, बैसाखी और कानों की मशीन शामिल है. इतनी बड़ी तादाद में विकलांगों को दिए जाने वाले ये उपकरण अपने आपमें एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. पीएम ने विकलांग शब्द की जगह ‘दिव्यांग’ शब्द दिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका के नाम था। जहां एक साथ 500 लोगों को हियरिंग ऐड और 500 लोगों को व्हील चेयर दी गई थी. पीएम की ओर से जो 21 तरह के उपकरण बांटे जाने हैं उनकी कीमत करीब 7 करोड़ 60 लाख रुपये के आसपास है.
 
लखनऊ का दौरा भी आज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी की राजधानी लखनऊ भी जाएंगे. प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का लखनऊ में यह पहला दौरा है. लखनऊ में पीएम मोदी के तीन कार्यक्रम हैं. 13 साल बाद ऐसा मौका आया है जब कोई प्रधानमंत्री राजधानी आ रहा है. इससे पहले 2003 में बतौर प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी राजधानी आए थे. पहले वह बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. उसके बाद वह कॉल्विन कॉलेज में रिक्शा संघ के कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम मोदी की सुरक्षा और ट्रैफिक की समस्या को देखते हुए पीएम मोदी के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई है.