नई दिल्ली. पूरे भारत में मौसम ने भारी करवट ली है जिससे कि तापमान में गिरावट देखने को मिली है. उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों कानपुर लखनऊ और वाराणसी में हल्की बारिश भी हुई है. राजधानी दिल्ली का तापमान आज सुबह 4.7 डिग्री दर्ज किया गया वहीं बैंगलूरू में सुबह घने बादल छाये रहे. इतना ही नहीं मौसम विभाग का कहना है कि आज उत्तर भारत के इलाकों में बारिश के भी आसार हैं.
 
ट्रेनों का भी बुरा हाल
घने कोहरे और ठण्ड की वजह से जहां दिल्ली और आस-पास की 25 ट्रेनें रद्द कर दी गईं तो वहीं 17 से ज्यादा ट्रेनें देरी से चल रही हैं जिससे की यात्रियों को स्टेशन पर वक्त गुजारते हुए कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.
 
पहाड़ों पर बर्फबारी से बड़ी ठण्ड
मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर बर्फबारी का असर दिल्ली और आस-पास के इलाकों में देखने को मिल रहा है. इस बर्फबारी से दिल्ली का तापमान 6 डिग्री तक और माउंट आबू का तापमान शून्य तक पहुंच गया है. हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद स्प‍िति का तापमान 4.6 डिग्री हो गया, जबकि मनाली 3 डिग्री और कलपा माइनस 3 पर रहा. झरने, झीलें, पहाड़ और नदियां जमने लगी हैं. पहाड़ बर्फ से ढ़क गए हैं. डलहाउजी 3 डिग्री पर है तो शिमला 3.4 डिग्री पर और धर्मशाला 6 डिग्री तापमान पर है.
 
उत्तर भारत में भी असर
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में सुबह घना कोहरा छाया रहा. हालांकि 8 बजे के बाद कोहरा तो छंट गया लेकिन ठंडी हवाएं अब भी चल रही हैं जिस वजह से ठण्ड का असर बना हुआ है. वहीं लखनऊ में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और भोपाल में 17 डिग्री दर्ज किया गया.