नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का 79 साल की उम्र में दिल्ली के एम्स में निधन हो गया है. मुफ्ती 22 दिसंबर से एम्स में भर्ती थे. पीडीपी अध्यक्ष मुफ्ती मोहम्मद सईद ने सुबह करीब 8 बजे आखिरी सांस ली. बता दें कि निमोनिया के चलते वह कुछ दिनों से एम्स में भर्ती थे एम्स में भर्ती होने के बाद से ही लगातार उनकी हालत बिगड़ती जा रही थी.
 
पिछले तीन दिनों से वह किसी तरह के पॉजिटिव चिन्ह नहीं दिखा रहे थे, जिसके बाद कश्मीर में उनके परिवार को सूचना देकर बुला लिया गया था. सईद ने कुछ समय पहले ही सीएम कुर्सी छोड़ने की बात कही थी. उनके निधन पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया. 
 
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शोक जताते हुए ट्वीट किया, ”जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन पर हार्दिक संवेदनाएं. उन्होंने जम्मू-कश्मीर और भारत की राजनीती में जो योगदान दिया है उसको याद रखा जाएगा.”
 
पीएम नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि मुफ्ती सईद साहब के जाने से देश के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर को गहरी क्षती हुई है, जहां उनके अनुकरणीय नेतृत्व से लोगों के जीवन पर गहरा असर पड़ा. उन्होंने अपने नेतृत्व से राज्य की राजनीति में मरहम लगाने का काम किया. हम सभी उन्हें बहुत याद करेंगे.
 
वहीं, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट किए शोक संदेश में कहा कि सीएम मुफ़्ती मोहम्मद सईद के निधन से गहरा दुख पहुंचा है. उन्हें आम लोगों खास तौर पर कमज़ोर तबके के लिए उनके प्यार के लिए याद किया जाएगा. सईद जी को जम्मू-कश्मीर से जुड़े मसलों की गहरी समझ थी. वो घाटी में स्थायी शांति चाहते थे.