नई दिल्ली. सुबह करीब 4 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के तगड़े झटकों से पूरा पूर्वोत्तर भारत दहल गया है. भूकंप से मणिपुर में 6 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं.

भूकंप का केंद्र भारत-म्यांमार सीमा पर मणिपुर के तेमग्लांग जिले में था और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.7 रही. इंफाल में भूकंप की वजह से एक शख्स की मौत हो गई, जबकि 8 घायल हो गए.

मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र इंफाल से करीब 33 किलोमीटर दूर था. भूकंप का केंद्र जमीन के 17 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है. भूंकप का सबसे ज्यादा असर पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्य असम, मिजोरम, मणीपुर, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश पर पड़ा है.

मौसम विभाग के मुताबिक मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और असम में भूकंप के झटके करीब एक मिनट तक महसूस किए गए हैं. पश्चिम बंगाल में भी भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भूकंप के बाद ट्वीट करके बताया कि उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात की है. राजनाथ सिंह इस समय असम में हैं. इसके बाद किए गए ट्वीट में उन्होंने बताया कि NDRF की टीमें मौके पर रवाना कर दी गई हैं.

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि उन्होंने असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई से भी भूकंप के बाद बात की है.

वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारण सिलीगुड़ी में मौजूद हैं और भूकंप के झटकों के बाद उन्होंने ट्वीट करके उम्मीद जताई की सब कुछ ठीक होगा.