नई दिल्ली. आरटीआई अर्जी के तहत मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास देश के अन्य नेताओं के मुकाबले सबसे बड़ा घर है. इतना ही नहीं उनका निवास 10 जनपथ, प्रधानमंत्री के निवास 7 रेस कोर्स से भी बड़ा है.

देव आशीष भट्टाचार्य की तरफ से दाखिल की गई आरटीआई की जवाब से ये भी पता चला है कि केवल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उप- राष्ट्रपति हामिद अंसारी का निवास 10 जनपथ से बड़ा है. जहां राष्ट्रपति भवन, उप राष्ट्रपति निवास और 7 RCR आधिकारिक निवास हैं वहीं 10 जनपथ गांधी परिवार को आवंटित किया गया है.

सेंट्रल पब्लिक डिपार्टमेंट के अनुसार प्रधानमंत्री निवास 14,101 वर्ग मीटर में बना है वहीं गांधी निवास 15,181 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला है जो 7RCR के मुकाबले काफी बड़ा है. 320 एकड़ में फैला राष्ट्रपति भवन बाकी सभी आधिकारिक घरों से बड़ा है. यहां तक कि यह दुनिया में किसी भी राष्ट्राध्यक्ष के घर से बड़ा है. वहीं 6 मौलाना आजाद रोड पर स्थित उप-राष्ट्रपति निवास 26,33.49 वर्ग मीटर में बना है.

प्रियंका की संपत्ति का नहीं मिला ब्यौरा

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 12 तुगलक लेन पर 5,022.58 वर्ग मीटर में बने बंगले में रहते हैं वहीं उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को 35 लोधी एस्टेट में 2,765.18 वर्ग मीटर का घर आवंटित है. हालांकि हिमाचल प्रदेश सरकार ने उनकी सुरक्षा का हवाला देकर उनकी संपत्ति से जुड़ी जानकारी देने से मना कर दिया.

आरटीआई एक्टिविस्ट भट्टाचार्या का कहना है कि दिल्ली को यह जानाकारी साझा करने में कोई परेशानी नहीं हुई वहीं हिमाचल प्रदेश की सरकार प्रियंका गांधी की जमीनों की जानकारी साझा नहीं करना चाहती. अपनी निजता का हवाला देकर प्रियंका गांधी खुद भी अपनी जमीन से जुड़ी फाइलें खोले जाने का विरोध करती रही हैं.