नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दो सांसदों के दावे का विरोध करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि तंबाकू सेवन कैंसर से सीधे तौर पर जुड़ा है. केंद्र सरकार का इरादा तंबाकू उत्पादों के पैकेट पर सचित्र चेतावनी के फैसले को आगे बढ़ाना है. नड्डा ने लोकसभा में कहा कि उनका मंत्रालय तंबाकू उत्पादों पर चेतावनी वाली बड़ी तस्वीर के लिए संसदीय समिति की सिफारिशों का इंतजार कर रहा है. 

नड्डा ने कहा कि देश में आयातित होने वाले सिगरेट के पैकेटों पर भी चेतावनी वाली तस्वीर छपी होगी और उसमें भी वही चेतावनी होगी. उल्लेखनीय है कि संसदीय समिति के अध्यक्ष दिलीप गांधी तथा इसके एक सदस्य श्याम चरण गुप्ता ने यह कहकर विवाद को हवा दे दी थी कि भारत के किसी अध्ययन में तंबाकू से कैंसर होने की पुष्टि नहीं हुई है.

बीजेपी के दोनों सांसदों की इस टिप्पणी पर विपक्ष ने केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया था. संसदीय समिति द्वारा अंतिम रिपोर्ट सौंपने तक सरकार ने तंबाकू उत्पादों के पैकेटों के 80 फीसदी हिस्से में चेतावनी के सचित्र विज्ञापन छापने का कंपनियों को आदेश देने के अपने फैसले पर रोक लगा दी थी. यह नियम एक अप्रैल से ही प्रभाव में आना था.