नई दिल्ली. दिल्ली की केजरीवाल सरकार आज ऑड-ईवन फॉर्मूले का ब्लू प्रिंट जारी कर सकती है. बताया जा रहा है कि इस फॉर्मूले से सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को छूट मिल सकती है.

दिल्ली में बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए दिल्ली सरकार इस फॉर्मूले को 1 जनवरी से लागू करना चाहती है. इस दौरान 1 से 15 जनवरी तक राजधानी के सभी स्कूल बंद करने का फैसला किया गया है.

ऑड-ईवन फार्मूले ले बाहर रहेंगे ये लोग

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यों के राज्यपाल की गाड़ी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों की गाड़ी को भी इसमें छूट मिलेगी, लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री की गाड़ी को छूट नहीं है.

राज्यपालों, भारत के मुख्य न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट के जजों को छूट मिलेगी, इसके साथ ही महिला चालकों वाली गाड़ियों को भी छूट दी जाएगी वहीं छूट दिए जाने वाली लिस्ट में टू-व्हीलर का कोई ज़िक्र नहीं है.

इन वाहनों को भी मिलेगी छूट !

इस फॉर्मूले में लोकसभा के स्पीकर. केंद्रीय मंत्री, लोकसभा और राज्यसभा में नेता विपक्ष, राज्यसभा में डिप्टी  चेयरमैन की गाड़ी, लोकसभा के डिप्टी स्पीकर, दिल्ली हाईकोर्ट के जजों की गाड़ी, लोकायुक्त की गाड़ी, इमरजेंसी गाड़ियां (एम्बुलेंस,फायर ब्रिगेड,हास्पिटल,प्रिजन आदि ), इन्फोर्समेंट की गाड़ियां (पुलिस, डिविजनल कमिश्नर से सर्टिफाइड ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की गाड़ियां, पैरा मिलिट्री फोर्सेज आदि ), डिफेन्स मिनिस्ट्री की नम्बर प्लेट वाली गाड़ियां, विकलांग चालकों को भी छूट दी जाएगी.