नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की संख्या घटाने को लक्षित अपने ईवन-ऑड फार्मूले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सहयोग मांगा. केजरीवाल ने मोदी को लिखे एक पत्र में आग्रह किया है कि उनके सभी मंत्री और मंत्रालयों के सचिव इस क्रांतिकारी कदम को लागू करने में मदद करें, जो राजधानी में बढ़ते प्रदूषण से निपटने की एक पहल है.
 
केजरीवाल ने कहा है, “मैं आप से अनुरोध करता हूं कि अपने मंत्रियों और सचिवों को इस योजना का पालन करने के लिए प्रेरित करें. इससे लोगों में एक अच्छा संदेश जाएगा और इस संबंध में हमारे प्रयासों को प्रोत्साहन भी मिलेगा.”
 
उन्होंने कहा कि यदि प्रधानमंत्री आवश्यक निर्देश या अपील जारी करते हैं तो इस योजना को पहली जनवरी से 15 जनवरी के बीच तक मदद मिलेगी. दिल्ली सरकार ने इस महीने के प्रारंभ में एक फार्मूला लागू करने का निश्चय किया था, जिसके अनुसार ईवन-ऑड संख्या वाले निजी वाहन पहली जनवरी से एक दिन के अंतराल पर चलेंगे. ईवन-ऑड संख्या वाहनों के पंजीकरण में दर्ज अंतिम संख्या को माना जाएगा. ईवन-ऑड फॉर्मूला ऑटो-टैक्सी, सरकारी परिवहन और एंबुलेंस जैसे आपात वाहनों पर लागू नहीं होगा.
 
केजरीवाल ने लिखा, “मैं और मेरे सहकर्मी इस फार्मूले का सख्ती से पालन करेंगे और आवागमन के लिए अपनी कारें खड़ी कर देंगे. यदि इसका अनुकूल परिणाम रहा तो हम इस योजना को दोहराएंगे.”