नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को अलकायदा के 2 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस का दावा है कि उत्तर प्रदेश के संभल जिले का रहने वाला कथित आतंकी मोहम्मद आसिफ AQIS यानी के अलकायदा इंडिया सब कॉंटिनेंट का इंडियन चीफ है. दोनों आतंकी क्रिसमस और नए साल के मौके पर दिल्ली में आतंकी हमला करने की तैयारी में थे.
 
कौन हैं दोनों आतंकी
पुलिस के मुताबिक आसिफ सोशल मीडिया के मार्फत साल 2012 में वो अलकायदा की AQIS ब्रांच के लिए काम करने वाले अमीर मौलाना आसिम उमर के संपर्क में आया था.
 
आसिम उम्र भी यूपी के संभल का रहने वाला है और साल 1995 में भारत छोड़ कर चला गया था. आसिम ने मोहम्मद आसिफ को पाकिस्तान आने का न्योता दिया था. आसिफ के आलावा उसके दो और साथियों रेहान और सर्जिल के लिए भी आसिम ने हवाला के जरिए पैसा भी मुहैया कराया था. 
 
ये दोनों तेहरान और फिर अफगानिस्तान गए थे, जहां इन्हें ट्रेनिंग दी गई थी. दिल्ली पुलिस के मुताबिक सितम्बर 2014 में अलकायदा के फाउंडर मैंबर अलजवाहरी द्वारा पोस्ट गए विडियो के बाद से जांच एजेंसियां और इंटेलिजेंस टीम उस शख्स की तलाश में जुटी हुई जिसें भारत में अलकायदा का बेस तैयार करने के लिए नियुक्त किया गया. 
 
क्या था प्लान 
स्पेशल सेल के मुताबिक, ये दोनों अलकायदा की इंडिया ब्रांच के लिए भर्ती का काम कर रहे थे और दोनों अलकायदा की इंडिया ब्रांच के लिए स्लीपर सेल का काम कर रहे थे। साथ ही सोशल साइट्स से युवाओं को अलकायदा की इंडिया ब्रांच के लिए आकर्षित कर रहे थे. 
 
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को मिली खबर के मुताबिक मोहम्मद आसिफ दिल्ली के वेलकम इलाके में रह रहा था और क्रिसमस व न्यूईयर के आस-पास धमाके की प्लानिंग कर रहा था. आसिफ से पूछताछ के बाद कटक से भी अलकायदा के लिए काम करने वाला मोहम्मद अब्दुल रहमान को पुलिस ने गिरफ्त मे लिया हैं, जिसे दिल्ली लाया जा रहा हैं.
 
गिरफ्तारी के बाद स्पेशल सेल की टीमें यूपी के कई इलाकों में सर्च ऑपरेशन चला रही है. पुलिस को यूपी में कुछ और संभावित आतंकियों के छिपे होने का शक है. स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक, अलकायदा के मुखिया अल-जवाहिरी ने सितंबर 2014 में घोषणा की थी कि एक्यूआईएस (अलकायदा इंडिया सब्कोंटिनैंट) बनाया जाए, जिसके लिए ये दोनों संदिग्ध काम कर रहे थे.