नई दिल्ली. ठंड का मौसम गाड़ी चलाने वालों के लिए काफी मुश्किलों भरा होता है. इस मौसम में कोहरे की वजह से गाड़ी चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान छोटी सी लापरवाही हादसे का कारण बन सकती है. कोहरे के दौरान कार चलाते वक्त कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए.
 
दूसरे गाड़ी से दूरी बनाएं रखें
ड्राइव करते वक्त अपने सामने चल रही दूसरी गाड़ी से दूरी बनाए रखें क्योंकि सामने वाली गाड़ी ने अगर किसी कारण से अचानक ब्रेक लिया तो आपके साथ दुर्घटना घट सकती है.
 
तेज़ ड्राइव ना करें
ज्यादा कोहरे में गाड़ी कभी भी तेज न चलाएं. इससे हादसा भी हो सकता है.
 
विंडशिल्ड वाइपर और डिफॉगर का इस्तेमाल करें
ऐसे मौसम में कार की विंडशिल्ड पर ओस की बूंदें जम जाती हैं. जिससे ड्राइवर को देखने में परेशानी होती है. ऐसी स्थिति में डिफॉगर और विंडशिल्ड वाइपर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए.
 
फॉग लाइट का इस्तेमाल करें
कोहरे के वक्त फॉग लाइट का इस्तेमाल जरूर करें. ये फॉग लाइट कार के बंपर पर लगे होते हैं और कोहरे के वक्त ड्राइवर के लिए मददगार साबित होते हैं. साथ ही पार्किंग लाइट का भी इस्तेमाल करें. इससे दूसरे ड्राइवर्स आपको आसानी से देख पाएंगे.
 
हेडलैंप को लो-बीम पर रखें
कोहरे के वक्त विजि़बिलिटी काफी कम होती है. ऐसे में आप अपनी कार की हेडलैंप को लो-बीम पर रखें. हाई-बीम पर लाइट कोहरे से टकराकर रिफ्लेक्ट हो जाती है जिससे आपको देखने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. लो-बीम लाइट से आप सड़क की स्थिति को बेहतर देख और समझ सकते हैं.