नई दिल्ली. जापानी पीएम शिंजो आबे अपने तीन दिनों के भारत दौरे पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे. जहां जापानी पीएम गंगा आरती में भी शामिल होंगे.

शिंजो आबे के बनारस दौरे को देखते हुए हाईकोर्ट ने लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत भी दे दी है. शिंजो आबे और पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए वाराणसी के दशाश्वमेध घाट को अच्छी तरह सजाया गया है.

दोनों प्रधानमंत्रियों के कार्यक्रम के मद्देनज़र कड़े सुरक्षा इंतज़ाम भी किए गए हैं. आबे के स्वागत के लिए वाराणसी में जबरदस्त तैयारी की गई है. आपको बता दें पीएम मोदी की पिछली जापान यात्रा में आबे मोदी के साथ क्योटो शहर गए थे.

बनारस दौरे से पहले पीएम मोदी और शिंजो आबे की मुलाकात के दौरान बुलेट ट्रेन योजना समेत कई अहम समझौतों पर दस्तखत होने की उम्मीद है.

बता दें कि जापान के पीएम का यह दौरा दोनो देशों के बीच होने वाली सालाना शिखर बैठक के तहत हो रहा है. पिछली शिखर बैठक टोक्यो में हुई थी, जिसमें दोनो देशों ने आपसी सामरिक साझेदारी के रिश्तों को विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी के रिश्तों में बदलने का फैसला किया था. भारत-जापान के बीच यह 9वीं वार्षिक शिखर बैठक है.