नई दिल्ली. बैंकॉक में भारत और पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की बैठक को लेकर विपक्ष ने मोदी सर्कार से स्‍पष्‍टीकरण मांगा है. उधर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दो दिवसीय यात्रा पर कल इस्लामाबाद जाना तय है हालांकि पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज और पाकिस्तानी पीएम नवाज़ शरीफ से मिलेंगी या नहीं इस पर संशय बना हुआ है. 
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट के ज़रिए जानकारी दी है ‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, इस्लामाबाद में नौ दिसंबर को आयोजित की जाने वाली अफगानिस्तान पर पांचवीं मंत्रिस्तरीय बैठक ‘हार्ट ऑफ एशिया’ में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी.’ सुषमा ऐसे समय पर पाकिस्तान जा रही हैं, जब बैंकॉक में हुए दोनों देशों के एनएसए की मुलाकात पर संसद में सवाल उठाए हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री आनंद शर्मा ने कहा ‘इस मामले में संसद को जानकारी दी जानी चाहिए. इस पूरी बातचीत को लेकर संसद अभी तक अनभिज्ञ है.’
 
नवाज़ शरीफ से मिलना लगभग तय 
विदेश मंत्री स्वराज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से बात करेंगी और बुधवार को अफगानिस्तान पर ‘हार्ट ऑफ एशिया’ क्षेत्रीय सम्मेलन के इतर अजीज से भी भेंट करेंगी. इससे पहले 2012 में पूर्व विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने इस्लामाबाद की यात्रा की थी जब दोनों देशों ने एक वीजा उदारीकरण समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.
 
गौरतलब है कि सुषमा की इस यात्रा के दौरान उनके साथ विदेश सचिव एस जयशंकर भी होंगे जो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजित दोभाल और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नसीर जंजुआ के बीच की बैठक में भी मौजूद थे. वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने एक संयुक्त प्रेस बयान जारी किया, जिसमें बताया गया कि इस वार्ता में शांति और सुरक्षा, आतंकवाद, जम्मू एवं कश्मीर और नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने सहित कई दूसरे मुद्दों पर चर्चा हुई.’
 
बयान में यह भी कहा गया कि यह बैठक पेरिस में जलवायु सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ के बीच हुई मुलाकात पर आधारित थी. वैसे पेरिस से पहले मोदी और शरीफ ने रूसी शहर उफा में द्विपक्षीय बैठक की थी और वहां उन्होंने यह तय किया था कि दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार ‘‘आतंकवाद से जुड़े’’ सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे. हालांकि जब भारत ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह अजीज को भारतीय राजधानी में कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से मिलने नहीं देगा, तब पाकिस्तान ने अजीज की यात्रा को रद्द कर दिया था.
 
एजेंसी इनपुट भी