लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, राजस्व एवं सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की मदद करने के लिए हर तरह प्रयासरत है जबकि केन्द्र सरकार ने मदद देने का आश्वासन देकर भी अभी तक एक पैसा नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने कभी भी समय से मदद नहीं की है.

पिछले वर्ष फसलों को हुए नुकसान पर उत्तर प्रदेश सरकार ने 365 करोड़ मांगे थे जिसमे से 32 करोड़ जनवरी 2015 में मिला तथा सूखे के लिए 4794 करोड़ रुपये मांगे तो सिर्फ 490 करोड़ रुपये मिले तथा बाढ़ के लिए 768 रुपये करोड़ मांगने पर 58 करोड़ रुपये मिले हैं. उन्होंने कहा कि दैवीय आपदा से जिन किसानों की सदमे से मौत हुई है.

उन्हें राज्य सरकार ने पांच लाख रुपये देकर सहायता प्रदान कर रही लेकिन केन्द्र ने अपने हिस्से का डेढ़ लाख रुपये अभी तक नहीं दिया है. यादव ने सभी मंत्रियों एवं विधायकों एवं सांसदों से निवेदन किया है कि पिछले दिनों हुई बारिश, ओलावृष्टि तथा आंधी से प्रदेश के किसान बुरी तरह से प्रभावित हुए इसलिए सभी लोग पूरी संवेदनशीतला दिखाएं और इस दैवीय आपदा की घड़ी में किसानों की मदद के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक माह का वेतन देकर सहयोग करें.