कैलिफोर्निया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दौरान गूगल और फेसबुक के मुख्यालय भी जाएंगे. इस मौके पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक यूट्यूब वीडियो के ज़रिए पीएम का स्वागत किया है. वीडियो में भारत और सिलिकॉन वैली के बीच गहरे संबंध की बात करते हुए सुंदर ने कहा है कि उनसे मिलने के लिए तमाम गूगल कर्मचारी व्याकुल हैं. पिचाई ने कहा ‘हम सेन होज़े के SAP सेंटर में आपकी टिप्पणियों का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं साथ ही आपके गूगल आने का भी.’
 

 
भारत में क्रांति का असर
वीडियो में पिचाई कहते हैं भारत और सिलिकॉन वैली के बीच गहरा नाता है। एक अरसे से भारत की प्रतिभा, टेक कंपनियों का हिस्सा बन रही हैं. आईआईटी और अन्य संस्थानों के ग्रेजुएट द्वारा बनाए गए उत्पाद पूरी दुनिया में क्रांति ला रहे हैं। लेकिन अब भारत में भी अपनी इस क्रांति का असर नज़र आ रहा है.
 
पिचाई के मुताबिक अगले कुछ सालों में करीब 5 करोड़ महिलाएं और 2 करोड़ छोटे व्यवसायी के पहली बार ऑनलाइन आने की संभावना है. बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि सिलिकॉन वैली में कोई भारतीय प्रधानमंत्री आ रहे हैं. इस दौरान गूगल के अलावा पीएम मोदी फेसबुक सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग, एप्पल के सीईओ टिम कुक और इलेक्ट्रिक कारमेकर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से भी मुलाकात करेंगे.