वाशिंगटन. पांच दिन के अमेरिका दौरे पर जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को न्यूयॉर्क पहुंच रहे हैं. पीएम मोदी 24 और 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में होंगे जहां वो संयुक्त राष्ट्र के सस्टेनेबल डेवलपमेंट सम्मिट में हिस्सा लेंगे. सम्मिट में हिस्सा लेने के बाद मोदी 26 और 27 सितंबर को अमेरिका के वेस्ट कॉस्ट यानि सैन फ्रांसिस्को का रूख करेंगे. मोदी 28 सितंबर को न्यूयॉर्क लौट आएंगे यहां मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. बता दें कि पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी का अमेरिका का ये दूसरा दौरा है. 

कहां-कहां जाएंगे मोदी ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार संयुक्त राष्ट्र की बैठकों के अलावा अमेरिका के पश्चिमी तट यानी वेस्ट कॉस्ट जाएंगे जिसे पैसिफिक कॉस्ट भी कहा जाता है. वेस्ट कॉस्ट कहने का मतलब कैलिफॉर्निया, ओरिगॉन और वाशिंगटन स्टेट से लगाया जाता है. इसी इलाके में वाशिंगटन  और अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी भी हैं और अमेरिका जनगणना के मुताबिक 2 लाख 70 हजार भारतीय मूल के लोग रहते हैं

26 सितंबर को पीएम मोदी सैन जोस शहर जाएंगे जहां इंडो अमेरिकन कम्युनिटी ऑफ वेस्ट कॉस्ट सैफ सेंटर में मोदी का स्वागत करेंगे. सैन जोस के फैरमॉंट होटल में कंसुलेट की मेजबानी में भारतीय समुदाय के नेताओं से लंच पर मिलेंगे. इसके बाद उसी दिन होटल में भारतीय कंसुलेट की ही तरफ से डिजिटल इंडिया, डिजिटल इकोनॉमी विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

सैप सेंटर में मोदी का एक कार्यक्रम है जहां 20 हजार लोग मौजूद मोदी को सीधे सुन सकते हैं. हालांकि आयोजकों को 40 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं बाकी लोग मोदी को स्क्रीन पर सुन सकेंगे. सैप सेंटर में मोदी से 2013 के केमिस्ट्री के नोबेल प्राइज विजेता माइकल लेविट, अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड भी मिलेंगी.

गुगल और फेसबुक के मुख्यालय भी जाएंगे मोदी

गूगल हेडक्वार्टर में मोदी के स्वागत के लिए गूगल ने गूगल हैकाथन लॉंच किया है. इस हैकाथन के जरिए एप्प डेवलपर्स दो सेलेक्टेड एप्प मोदी को दिखाएंगे. मोदी गूगल की बिना ड्राइवर की कार देखेंगे. मोदी इस कार की ड्राइव भी लें सकते हैं.

मोदी 27 सितंबर को सिलिकन वैली के मेनलो पार्क में फेसबुक के मुख्यालय जाएंगे. मुख्यालय में मोदी और जुकरबर्ग इस बात पर विचार करेंगे कि सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए समुदाय किस प्रकार काम कर सकते हैं.