वाशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच देशों की यात्रा के अगले चरण में आज अमेरिका पहुंच गए हैं. वाशिंगटन एयरपोर्ट पहुंचने पर मोदी का शानदार स्वागत किया गया. उनका स्वागत मोदी-मोदी के नारे के साथ किया गया. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
मोदी आज अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा वह अमेरिका कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित भी करने वाले हैं. कहा जा रहा है कि पीएम और ओबामा की यह मुलाकात भारत की एनएसजी मेंबरशिप के लिए काफी महत्वपूर्ण है. बता दें कि एनएसजी में सदस्यता पाने के लिए भारत ने 12 मई को आवेदन कर दिया था.
 
मोदी यहां ब्लेयर हाउस में ठहरे हैं. यहां भी उनका जोरदार स्वागत किया गया. ब्लेयर हाउस में सांस्कृतिक संपत्ति की वापसी के लिए आयोजित कार्यक्रम को मोदी ने संबोधित किया. यही नहीं अमेरिका ने तस्करों से बरामद 12 प्राचीन मूर्तियां भारत को लौटाईं.
 
प्रधानमंत्री ने वाशिंगटन पहुंचने के बाद अर्लिंग्टन शहीद स्मारक जाकर अज्ञात सैनिकों श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर भी उनके साथ थे. इसके अलावा उन्होंने अंतरिक्ष शटल कोलंबिया मेमोरियल जाकर उन अंतरिक्ष यात्रियों को भी याद किया जिन्हें अंतरिक्ष यात्रा के दौरान हमने खो दिया. इनमें भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला भी शामिल हैं. मोदी ने इस दौरान अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और कल्पना चावला के परिवार से मुलाकात की.
 
बता दें कि इससे पहले मोदी स्विटजरलैंड के राष्ट्रपित जोहान श्नाइडर से मुलाकात की थी. जहां उन्होंने एनएसजी (न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप) में भारत के समर्थन के लिए स्विटजरलैंड का शुक्रिया भी अदा किया. एनएसजी (न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप) में भारत के समर्थन के लिए स्विटजरलैंड का शुक्रिया अदा किया है.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter