नई दिल्लीः लीवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है क्योंकि ये हमारी बॉडी से जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल कर हमको स्वस्थ्य रहने में मदद करता है. इसलिए हमारा शरीर बहुत हद तक लीवर पर निर्भर रहता है. लीवर में किसी भी तरह की कमी के कारण ही हमें गंभीर बीमारियों को झेलना पड़ता है. इसलिए हमारे लीवर की हेल्थ पर ही हमारी हेल्थ निर्भर करती है. लीवर शरीर में किसी संजीवनी बूटी सा काम करता है जिसकी सबसे अच्छी चीज़ यह है कि हमारा लिवर ख़ुद ब ख़ुद क्षतिग्रस्त सेल्स को रिप्लेस कर देता है, लेकिन हमारी कुछ आदतों के कारण हमारा लीवर कमजोर हो जाता है या फिर क्षतिग्रस्त हो जाता है. जिसे ठीक कर पाना या उसका इलाज कर पाना मुश्लिक हो जाता है इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं वो 5 गलत आदतें जिनको सुधारकर अपने लीवर को स्वस्थ्य रखकर उसे खराब होने से बचा सकते हैं.

इन पांच कारणों  से होता है लीवर खराब 

1. स्मोकिंग
इस बात को सभी जानते हैं कि धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. लेकिन आपको ये पता नहीं होगा कि सिगरेट और बीड़ी का धुंए में पाए जाने वाले जहरीले केमिकल्स आपके लीवर तक पहुंच कर आपके लीवर को गंभीर रुप से नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए अगर आप अपने लीवर की सलामती चाहते हैं तो आज ही धूम्रपान से तौबा करें.

2. लीवर की दुश्मन शराब
शराब को मानव शरीर के लिए सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है. क्योंकि ये हमारे शरीर में धीरे जहर की तरह काम करता है. शराब के प्रतिदिन सेवन से हमारे लीवर की वर्क कैपिसिटी कम होती है. क्योंकि शराब के ज्यादा सेवन के बाद लीवर हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को सही तरीके से बाहर नहीं निकाल पाता है. जिससे लीवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हेल्दी लीवर के लिए आज ही शराब से नाता तोड़ें.

3. प्रोटीन का ओवरलोड
कई सर्वे इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. शरीर की जरुरत से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन के प्रयोग से लीवर से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाता है. इसलिए अपने खाने में भरपूर मात्रा में हरी सब्जियों को शामिल करें साथ ही मीट और अंडे के साथ अपने खाने में स्टार्च वाले खाने को भी जगह दें.

4. दवाइयों की अधिकता
अक्सर हम छोटी मोटी बातों के लिए बिना डॉक्टर से पूछे दवाइयां खाते रहते हैं. इन सबमें पेन किलर टेबलेट की अधिकता होती है जो कि लिवर के लिए बेहद खतरनाक होता है. क्योंकि पेन किलर टेबलेट्स हमारे लीवर और किडनी को काफी हद तक नुक़सान पहुंचा सकती है. आमतौर पर हर घर में खाई जाने वाली पैरासिटामोल भी लिवर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए कम से कम दवाइयों का सेवन करें ताकि आपका लिवर ज्यादा समय तक स्वस्थ्य रहे.

5. सुबह का नाश्ता छोड़ना
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी लोगों के पास समय की कमी रहती है जिसके चलते अक्सर लोग सुबह ऑफिस स्कूल या कॉलेज के लिए निकलने से पहले नाश्ता करना या तो भूल जाते हैं या जल्दबाजी में छोड़ देते हैं. लेकिन ध्यान रहे ऐसा करना हमारे लीवर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि सुबह का नाश्ता छोड़ने से शरीर में एनर्जी का लेवल कम हो जाता है जिससे हमारे काम करने की क्षमता प्रभावित होती है. जो हमारे लिवर पर सीधा प्रभाव डालती है. इसलिए सुबह का नाश्ता करना कल से ही शुरु करें.

इन चीजों को करें अपने खाने में शामिल लीवर रहेगा हेल्दी

1.हल्दी
हल्दी लीवर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होती है. इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं और यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करती है. अतःहल्दी को अपने खाने में शामिल करें या रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर जरुर पिएं.

2. आंवला
लिवर के लिए आवंला बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें लिवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व मौजूद होतो हैं. इसलिए दैनिक जीवन में आवंले को भी जगह जरुर दें.

3. मुलेठी
मुलेठी का इस्तेमाल आय आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में भी किया जाता है.
लिवर को स्वस्थ्य रखने और उसकी बीमारियों के इलाज के लिए भी मुलेठी का इस्तेमाल भी किया जाता है. या तो मुलेठी का पाउडर ला कर उसका सेवन करें या फिर घर में मुलेठी उबाल कर उसका प्रयोग कर सकते हैं

4.पानी की अधिकता
लिवर को स्वस्थ्य रखने के लिए दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी जरुर पिएं. इससे आपके लिवर को स्वस्थ्य रहने में मदद मिलती है

5. सब्जियां
कुछ सब्जियों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे लिवर में जरुरी एंजाइम को बढ़ाने में मदद करते हैं. इन सब्जियों में चुकंदर, गाजर, प्याज, लहसुन और पत्तागोभी जैसी सब्जियां होती हैं इसके अलावा ये सब्जियां कैंसर रोधी भी होती हैं. ब्रोकली, लहसुन और प्याज जैसी सब्जियां शरीर में सल्फर का निर्माण करती हैं जो लिवर के डीटाक्सिफिकेशन रिएक्शन में मदद करता है.