नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. सर्दियों का मौसम काफी रोमांटिक होता है. सर्दियां अपने साथ रोमांस और बीमारी दोनों लेकर आती है. सर्दी में खांसी और जुकाम होना आम बात है. मौसम बदलते ही ज्यादातर लोग खांसी और जुकाम के शिकार हो जाते है. मार्केट में खांसी-जुकाम के लिए कई सारी दवाई मौजूद है. जिसको लेने से जुकाम और खांसी से नीजात पाया जा सकता है. लेकिन दवाई लेने से बीमारी दूर तो हो जाती है लेकिन पूरी तरह खत्म नहीं होती है, जिसके कारण कुछ समय बाद जुकाम- खांसी परेशान करने लगती है. इसलिए घर के बुर्जुग हमेशा घरेलू उपाय की सलाह देते है. उनके अनुसार दूध हर मर्ज की दवा है. क्योंकि दूध कई तरह की बीमारियों से बचाता है. जानतें है दूध के फायदे.

हल्दी वाला दूध: हल्दी वाला दूध घरेलू औषोधी है. हल्दी में एंटी-वायरल और एंटी- बैक्टीरियल पाया जाता है. जो न केवल खांसी-जुकाम बल्कि अंदरूनी चोट से भी शरीर की रक्षा करता है. हल्दी का दूध पीने से इंफेक्शन नहीं होता है. दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

बादाम वाला दूध: बादाम वाला दूध काफी फायदेमंद होता है. सर्दियों में खाना बहुत जरूरी होता है, बादाम से खाने से दिमाग तेज होता है. बादाम का दूध पीने से शरीर में ताकत बनी रहती है. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए बादाम का दूध मददगार साबित होगा. बादाम दूध का सबसे ज्यादा फायदा बच्चों और बुजुर्गों को होता है.

केसर वाला दूध: केसर वाला दूध अमुमन गर्भवती महिलाओं के लिए अधिक लाभदायक होता है. लेकिन इसका सेवन हर किसी को करना चाहिए. क्योंकि केसर वाला दूध पीने से चेहरे की निखार बढ़ता है. साथ ही रुखी और बेजान त्वचा के लिए केसर वाला दूध सबसे ज्यादा लाभदायक है.

दिल्ली की इन मार्केट्स में मिलते हैं सर्दियों के सस्ते और ट्रेंडिंग कपड़े