नई दिल्ली: वायु प्रदूषण सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में प्रदूषण का भयानक स्तर ने लोगों का जीवन अस्त व्यस्त किया हुआ है. प्रदूषण के दिल्ली की हवा एकदम खराब हो गई है. जिसके कारण लोगों को कई तरह कि बीमारियों का सामना करना पड़ा रहा है. बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली में अस्थमा कि बीमारी बढ़ रही है. यह बीमारी बच्चों में भी बढ़ रही है. साथ ही आंखों में पानी आना भी आम बीमारी बन गई है. हर कोई प्रदूषण से बचने के लिए मास्क का प्रयोग तक रहे है.

प्रदुषण में गर्भवती महिलाओं को ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है क्योंकि गर्भावस्था में महिलाओं का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होता है. ऐसे में गर्भवती महिला को कोई भी बीमारी आसानी से घेर लेती है. साथ ही प्रदूषण उनके बच्चे की सेहत पर भी बुरा असर डालता है. जानते हैं कि प्रदूषण किस तरह से प्रेग्नेंट महिलाओं पर असर डालता है.

गर्भवती महिलाओं का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होता है. जिसके कारण बैचनी और तनाव उन्हें जल्दी घेर लेता है. ऐसे में प्रदुषण के कारण कई बीमारी होने का खतरा बना रहता है. प्रदुषण के कारण गर्भवती महिलाओं के श्वसन मार्ग में जलन और सांस लेने में परेशानी होती है. अस्थमा के मरीज की हालत और भी ज्यादा खराब हो जाती है.
गर्भवती महिलाओं को प्रदूषण के बच कर रहना चाहिए. घर से बाहर न निकले जब तक की कोई जरुरी काम ना हो.

ये भी पढ़े

मदहोश कर देगी टीवी की नागिन मौनी रॉय की ये 75 हॉट और सेक्सी फोटो