नई दिल्ली. जब आप नहाते समय या कंघी करते समय अपने गिरते हुए बालों को देखते हैं तो स्वभाविक है कि आप की घबराहट बढ़ जाती है. आप बिलकुल परेशान दिखते हैं. लेकिन आज के समय में बालों का गिरना एक आम बात हो गई है क्योंकि आपके लाइफ में टेंशन, हार्मोन्स में बदलाव, खाने में विटामिन और आयरन की कमी की वजह से बाल गिरते हैं. यही नहीं बालों में कलरिंग और रिबॉन्डिंग जैसे केमिकल ट्रीटमेंट्स और स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के ज़्यादा इस्तेमाल से भी बाल गिरते हैं.
 
 
करिए कुछ उपाय:
 
प्रोटीन से भरपूर खाना खाए
प्रोटीन युक्त खाना खाएं. अंडा, हरी सब्जियां, फल, दही, दूध और मसूर की तेल को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं. ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं.
 
बालों की ऑयलिंग करें
बालों में हर रोज़ तेल लगाएं. ये बालों को मज़बूत बनाने का सबसे अच्छा तरीका है. 
 
बाल धोते वक्त बेबी शैम्पू या हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें
अपने बालों को जब भी धोए तो बेबी शैम्पू का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये काफी माइल्ड होता है और बालों को रिहाइड्रेट और मज़बूती देता है. शैम्पू की जगह हर्बल शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 15-20 करी पत्ते, एक नींबू का छिलका, 3 चम्मच शिकाकाई पाउडर, 2 चम्मच मेथी और 2 चम्मच साबूत मूंग लें. इन्हें अच्छी तरह पीस लें और स्टोर करें. शैम्पू या साबुन की जगह इसका इस्तेमाल भी बाल को धोने के लिए किया जा सकता है.
 
हर्बल प्रोडक्ट बहुत फायदेमंद 
हर्बल प्रोडक्ट जैसे आंवला, रीठा और शिकाकाई की पेस्ट बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसे वीक में दो बार जरूर लगाएं
 
ऑलिव ऑयल बालों में लगाए
ऑलिव ऑयल को थोड़े शहद के साथ मिलाएं और बालों पर लगाएं. यह नेचुरल कंडिशनर का काम करता है. 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें.