नई दिल्ली. अगर आपको भी नाखून चबाने की आदत है तो अब आपको सावधान हो जाना चाहिए.  इस खबर को पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा कि यह आदत आपके लाइफस्टाइल और हेल्थ के लिए कितनी नुकसानदेह साबित हो सकती है. नाखून चबाना या नाखून खाना कुछ ऐसी आदतें हैं जो बच्चपन से लग जाती है और इसे छुड़ाना नामुमकिन सा हो जाता है. इस आदत के कारण कभी अपने दोस्तों या कभी ऑफिस में कलीग के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. 
 
 
नाखून चबाने के कारण:
 
टेंशन  
बहुत से लोग टेंशन में नाखून चबाने लगते है. यह टेंशन किसी भी टाइप का हो सकता है जैसे फैमिली, दोस्त, ऑफिस या रिलेशनशिप को लेकर .  
 
नर्वस होते हैं तब नाखून चबाते हैं
नर्वस होने पर या किसी चीज को लेकर परेशान होने कि स्थिती में भी लोग नाखून चबाने लगते हैं. किसी भी नई जगह जाने पर या नए इंसान से मिलने पर घबराहट महसूस होने लगती है, इस स्थिति में भी लोग नाखून चबाना शुरू कर देते हैं. कुछ लोगों में नाखून चबाना आदत बन जाती है जिसकी वजह से न चाहते हुए भी वह बार-बार नाखून चबाते है या नाखून खाते हैं.
 
बीमारियों का खतरा
नाखून खाने के बाद नाखून के मैल में पाए जाने वाली बीमारियां मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश कर इनफ़ेक्शन का कारण बनती हैं. इससे डायरिया, बुखार, गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल जैसी कई अन्य बीमारियां भी आपका पीछा पकड़ लेती हैं.
 
स्किन इन्फेक्शन का भी खतरा
नाखून के आसपास में इनफ़ेक्शन होना नाखून चबाने वाले लोगों में पैरोनिशिया से होने का खतरा बढ़ जाता है. पैरोनिशिया एक स्किन इनफ़ेक्शन बिमारी है, जो नाखून के आसपास की स्कीन में हो जाती है. नाखून चबाने से उसके आसपास की स्कीन में सूजन आ जाती हैं.